अगर अच्छी सोच हर ग्राम पंचायतों की होगी तो पंचायतें विकास की धुरी बनेगी, जालौन में बोले- सीएम योगी

0

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर ऐरी रमपुरा ग्राम पंचायत और जालौन जिला पंचायत को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही सीएम योगी ने ग्राम प्रधान और जिला पंचायत अध्यक्ष को भी अवॉर्ड दिया। इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वर्चुअली शामिल हुए। इस दौरान कई परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया।

जालौन जिले के ऐरी रमपुरा गांव में पंचायती राज दिवस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होने के लिए पहुंचे। उनके पहुंचते ही पंडाल जय श्री राम के नारों से गूंज उठा। इससे पहले सीएम ने सचिवालय परिसर और प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। इसके बाद अन्न प्रसन और महिलाओं को गोद भराई कराई।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देश के प्रधानमंत्री की ग्राम पंचायतों के सशक्तिकरण की परिकल्पना को साकार करने के लिए आज मैं यहां आया हूं। पंचायती राज दिवस की आप सभी को बधाई देता हूं और उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम पंचायतों को भी बधाई। सीएम योगी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस’ के अवसर पर जनपद जालौन में आज लगभग ₹11,00 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया है।

ये भी पढ़े- देश में रोज होता है 20 हज़ार करोड़ रूपये का डिजिटल लेन-देन- पीएम नरेंद्र मोदी

सीएम योगी ने कहा, जनपद का ऐरी रमपुरा ग्राम एक मॉडल है, अगर ऐसी सोच हर ग्राम पंचायतों की होगी तो पंचायतें विकास की धुरी बनेगी।  विकास कार्य के लिए पैसों की कमी नहीं है। हम गांव के पंचायत भवनों को मजबूत करेंगे और हर काम ग्राम पंचायतों से ही हों, इस सोच के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि हमें स्मार्ट शहर के संग स्मार्ट विलेज भी बनाने हैं। यदि गांव के लोगों की सकारात्म सोच प्रधान के संग मिले, तो प्रत्येक गांव को विकसित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विकास का विकल्प नहीं, विकास की तमन्ना  होनी चाहिए। इसी से गांव स्मार्ट बन सकेंगे। इस दौरान योगी जी ने क्षेत्र में 10वीं तक स्कूल के निर्माण की घोषणा भी की। साथ ही, प्राइमरी हेल्थ पोस्ट बनाई जाएगी, जिसे आगे चलकर प्राथमिक चिकित्सालय के रूप में विकसित किया जाएगा।

ये भी पढ़े- नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 5569 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी

सीएम ने कहा कि हमने 682 करोड़ की परियोजनाएं दी हैं, ग्राम पंचायतें डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रही है और अब गांव भी शहरों की तरह स्मार्ट होंगे। जल संरक्षण की दिशा में भी बेहतर काम हो रहा है, गांवों को पर्यटन की दृष्टि से भी आगे बढ़ाने का काम हो रहा है। गांधीजी ने जो परिकल्पना की थी, वह आज साकार होग। ऐरी रमपुरा गांव में हाईस्कूल की मान्यता दी जाएगी ताकि बालिकाएं अब पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाएंगी।

ये भी पढ़े- जम्मू कश्मीर में बोले पीएम मोदी- अनुच्छेद 370 हटा कर ताकतवर बनाया, लोकतंत्र मजबूत हुआ

ऑनलाइन भुगतान एक डिजिटल अर्थव्यवस्था विकसित कर रहा है- मन की बात में बोले PM मोदी