सीएम योगी ने किया एक और रिकॉर्ड किया अपने नाम, बने उत्तर प्रदेश में BJP के सबसे लंबे समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री

0

लखनऊ : शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ अपने पद पर चार साल पूरे कर लेंगे, वह उत्तर प्रदेश में सबसे लंबे समय तक भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मुख्यमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। मुख्यमंत्री के रूप में उनकी यात्रा किसी रोलर-कोस्टरराइड से कम नहीं है, जो अत्यंत प्रशंसनीय है उत्तर प्रदेश में भाजपा के प्रचंड बहुमत से सत्ता में आने के बाद मार्च 2017 में योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया था, लेकिन कई राजनीतिक पंडित उन पर दांव लगाने के लिए तैयार नहीं थे। योगी आदित्यनाथ चुनौतियों को अवसरों में बदलने में कामयाब रहे और अधिकांश आलोचकों को अपने प्रदर्शन के साथ चुप कराया-न केवल विपक्ष में बल्कि अपनी पार्टी के भीतर भी।योगी आदित्यनाथ की सीएम के पद में पहली चुनौती अगस्त 2017 में उनके अपने निर्वाचन क्षेत्र गोरखपुर से आई थी, जब बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की आपूर्ति में व्यवधान के कारण 60 से अधिक बच्चों की मौत हो गई थी। योगी ने त्रासदी के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठाए और एक साल के भीतर उस क्षेत्र में इनसेफलाइटिस से होने वाली मौतों को काफी हद तक नियंत्रित करने में कामयाब रहे। पिछले चार दशकों से इनसेफलाइटिस से सैकड़ों बच्चे मर रहे थे और सरकारें बेबस होकर देख रही थीं। लेकिन योगी सरकार ने इसकों नियंत्रित किया।

योगी आदित्यनाथ ने एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया, जिसमें स्वच्छता पर अत्यधिक ध्यान दिया गया। उनके चार साल की सेवा और और उनकें कार्यों तथा उपलब्धियों को जनता को बताने के लिए एक 64 पन्नों की पुस्तिका ‘चुनौतियों में तलाशे अवसर’ लाई गई है। राज्य की अर्थव्यवस्था को निवेशक शिखर सम्मेलन, डिफेंस एक्सपो और ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह के साथ आगे बढ़ाया और आक्रामक तरीके से राज्य मशीनरी में व्याप्त भ्रष्टाचार की जांच करने और संगठित अपराध पर नकेल कसने की कोशिश की। इन सबका ब्यौरा इस पुस्तिका में है।

योगी आदित्यनाथ की सबसे बड़ी चुनौती जो आखिरकार उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि रही, वह थी कोरोना महामारी। चिकित्सा संरचना से पूरी तरह से वंचित रहने वाले राज्य में, मुख्यमंत्री ने एक चिकित्सा प्रबंधन प्रणाली बनाने के लिए अथक प्रयास किया, जो महामारी से निपट सकता है। कोविड अस्पताल कम दिनों के अंदर स्थापित किए गए और लॉकडाउन के दौरान सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करवाया गया।

हालांकि, श्रमिकों के प्रवास शुरू होने पर सरकार लड़खड़ा गई और इसका मुख्य कारण यह था कि पूरा ध्यान महामारी के चिकित्सीय पहलू पर था और राज्य स्पष्ट रूप से बड़े पैमाने पर होने वाले प्रवास के लिए तैयार नहीं था। मुख्यमंत्री ने केंद्र और राज्य की योजनाओं का उपयोग आबादी के एक बड़े हिस्से को अस्थायी सहायता प्रदान करने के लिए किया, जो अपने गृह राज्य में चले गए थे। यह राहत वित्तीय सहायता और मुफ्त भोजन के रूप में थी।