जम्मू कश्मीर में बोले पीएम मोदी- अनुच्छेद 370 हटा कर ताकतवर बनाया, लोकतंत्र मजबूत हुआ

1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू में आज पहली जनसभा को संबोधित कर रहे है। पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर में लगभग 20,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम मोदी ने दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी। रतले जल विद्युत परियोजना (850 मेगावाट) का उद्घाटन किया। साथ ही क्वार जल विद्युत परियोजना (540 मेगावाट) का शिलान्यास किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुरुआत में कहा की मैं यहां विकास का संदेश लेकर आया हूं। जम्मू-कश्मीर में विकास को गति देने के लिए आज 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि सांबा की पल्ली पंचायत, देश की पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत बनने की तरफ आगे बढ़ रही है। आज मुझे पल्ली गांव में, देश के गांवों के जन प्रतिनिधियों के साथ जुड़ने का भी अवसर मिला है। इस बड़ी उपलब्धि और विकास के कामों के लिए जम्मू-कश्मीर को बहुत-बहुत बधाई। इस बार का पंचायती राज दिवस, जम्मू कश्मीर में मनाया जाना, एक बड़े बदलाव का प्रतीक है। ये बहुत ही गर्व की बात है, कि जब लोकतंत्र जम्मू कश्मीर में ग्रास रूट तक पहुंचा है, तब यहां से मैं देशभर की पंचायतों से संवाद कर रहा हूं।

पीएम ने आगे कहा इस बार का पंचायती राज दिवस, जम्मू कश्मीर में मनाया जाना एक बड़े बदलाव का प्रतीक है। ये बहुत ही गर्व की बात है कि जब लोकतंत्र जम्मू कश्मीर में ग्रास रूट तक पहुंचा है, तब यहां से मैं देशभर की पंचायतों से संवाद कर रहा हूं। जम्मू कश्मीर के विकास को नई रफ्तार देने के लिए राज्य में तेजी से काम चल रहा है। इन प्रयासों से यहां के नौजवानों को रोज़गार मिलेगा। आज अनेक परिवारों को उनके गांव में उनके घर के प्रॉपर्टी कार्ड भी मिले हैं।  जब मैं एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करता हूं, तब हमारा फोकस कनेक्टिविटी पर होता है, दूरियां मिटाने पर भी होता है। दूरियां चाहे दिलों की हो, भाषा-व्यवहार की हो या फिर संसाधनों की, इनको दूर करना आज हमारी बहुत बड़ी प्राथमिकता है।  सरकार की कोशिश यही है कि गांव के विकास से जुड़े हर प्रोजेक्ट को प्लान करने, उसके अमल में पंचायत की भूमिका ज्यादा हो।इससे राष्ट्रीय संकल्पों की सिद्धि में पंचायत अहम कड़ी बनकर उभरेगी।