वाराणसी को 1780 करोड़ रुपए की सौगात, बोले पीएम मोदी- काशी में विरासत भी है, विकास भी है

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र काशी के दौरे पर हैं। पीएम मोदी यहां करीब 1780 करोड़ रुपये की 28 विकास परियोजाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। संपूर्णानंद संस्कृत विश्ववद्यिालय मैदान में मोदी ने बटन दबा कर परियोजनाओं की सौगात दी और लाभार्थियों को चेक वितरित किए। इस मौके पर रापाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ समेत कई केन्द्रीय मंत्री और प्रदेश के मंत्री और विधायक मौजूद थे। इससे पहले पीएम मोदी ने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में वन वर्ल्ड टीबी समिट का शुभारंभ किया। इस दौरान लोगों को संबोधित किया।

इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री जी जब भी काशी आते हैं तो काशी के लिए कुछ ना कुछ एक नई सौगात लेकर आते हैं। आज प्रधानमंत्री द्वारा काशी के लिए यहां 1780 करोड़ के परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होने जा रहा है। काशी नव्य और भव्य बन चुकी है।

पीएम मोदी ने कहा कि 8-9 वर्षों के विकास कार्यों के बाद, जिस तेजी से बनारस का विकास हो रहा है, अब उसे नई गति देने का समय आ गया है। उन्होने कहा कि काशी में विरासत भी है, विकास भी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी के विकास की चर्चा देश और दुनिया में हो रही है। जो भी यहां ये जा रहा है वे नई ऊर्जा लेकर जा रहा है। काशी के विकास की चर्चा आज पूरे देश और दुनिया में हो रही है।

ReadAlso; ‘2025 से पहले टीबी मुक्त होगा यूपी’, सीएम योगी ने एक-एक रोगी की ज‍िम्‍मेदरी लेने की अपील की

वाराणसी में आयोजित वन वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि काशी नगरी, वो शाश्वत धारा है, जो हजारों वर्षों से मानवता के प्रयासों और परिश्रम की साक्षी रही है। कुछ समय पहले ही भारत ने ‘One Earth, One Health’ के vision को भी आगे बढ़ाने की पहल की है। और अब, ‘One World TB Summit’ के जरिए भारत, Global Good के एक और संकल्प को पूरा कर रहा है।

काशी में स्‍मार्ट स‍िटी म‍िशन के तहत जो काम हो रहे हैं उनसे भी सुव‍िधाएं बढ़ेगीं और आने-जाने के साधन बेहतर हो जाएंंगे। काशी में श्रद्धालुओं और पर्यटकों की छोटी-छोटी आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखकर फ्लोटिंग जेट्टी का न‍िर्माण क‍िया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज बनारस की एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करने की दिशा में बड़ा काम हुआ है। बाबतपुर हवाई अड्डे में आज नए एटीसी टावर का लोकार्पण हुआ है। काशी में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत जो भी काम हो रहे हैं। उनसे भी सुविधाएं बढ़ेंगी और आने-जाने के साधन बेहतर हो जाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि आज गरीब से गरीब परिवार के पास में भी जनधन बैंक खाता है। उसके हक का पैसा, सरकारी मदद आज सीधे बैंक खाते में आ जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बनारस के लोगों के प्रयासों के कारण काशी में 1 साल के भीतर 7 करोड़ से अधिक पर्यटक आए। ये जो 7 करोड़ लोग आ रहे हैं वे लोग अपने साथ बनारस के हर परिवार के लिए आय के साधन ला रहे हैं। पर्यटक रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर बना रहे हैं।