Home desh भारतीय तटरक्षक बल ने नए उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर स्क्वाड्रन 840 सीजी को...

भारतीय तटरक्षक बल ने नए उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर स्क्वाड्रन 840 सीजी को शामिल किया, केंद्र सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में तेजी से अग्रसर है

0

भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) के महानिदेशक वी एस पठानिया ने बुधवार को यहां भारतीय तटरक्षक एयर स्टेशन पर आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर एमके-3 के दस्ते (840 सीजी) को बल में शामिल किया।

स्वदेश निर्मित एमके-3 आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) को केंद्र सरकार की मेक इन इंडिया पहल के लिए बड़ा प्रोत्साहन बताते हुए पठानिया ने कहा कि ये हेलीकॉप्टर देश के बहुपक्षीय समुद्री हितों को देखेंगे।

उक्त 840 स्कवॉड्रन (सीजी) को कमीशन किया जाना इस बात का संकेत है कि हेलीकॉप्टर निर्माण के क्षेत्र में देश आत्मनिर्भरता की दिशा में तेजी से अग्रसर है। यह प्रयास केंद्र सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ की परिकल्पना के अनुरूप है। इससे तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के संवेदनशील समुद्री क्षेत्र में सुरक्षा के लिये भारतीय तट रक्षक की क्षमताओं में बहुत बढ़ोतरी हो जायेगी।

भारतीय तटरक्षक के सबसे पुराने एयर स्टेशन में शामिल आईसीजी एयर स्टेशन, चेन्नई पर दो एएलएच शामिल करने के बाद महानिदेशक ने कहा, ‘‘इससे विशेष चुनौतियों से निपटने में आंध्र प्रदेश तथा तमिलनाडु के तटों का बेहतर कवरेज सुनिश्चित होगा।’’