ब्रिटेन के पूर्व PM बोरिस जॉनसन ने अपनी सासंदी से इस्तीफा दे दिया है! उनपर कोरोना के दौरान PM ऑफिस में पार्टी करने के आरोप लगे थे

4

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने शुक्रवार को अचानक अपनी सासंदी से इस्तीफा दे दिया। उन पर कोरोना के दौरान प्रधानमंत्री रहते हुए ब्रिटेन के PM ऑफिस में पार्टी करने के आरोप लगे थे। मामले की जांच के लिए ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स ने एक कमेटी बनाई थी, जिसने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। इसमें बोरिस जॉनसन पर पाबंदियां लगाने की बात कही गई है।

58 साल के बोरिस जॉनसन के खिलाफ एक संसदीय समिति इस बात की जांच कर रही है कि क्या उन्होंने COVID-19 महामारी के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाली पार्टियों के बारे में हाउस ऑफ कॉमन्स को गुमराह किया था. जॉनसन का इस्तीफा उस वक्त आया है, जब उन्हें सांसद के नेतृत्व वाली विशेषाधिकार समिति से महत्वपूर्ण मामले पर एक गोपनीय पत्र मिला.

इस पर बोरिस जॉनसन ने आरोप लगाया कि जांच में शामिल सांसद कंगारू कोर्ट चला रहे हैं और उनका राजनीतिक करियर खत्म करना चाहते हैं। इस्तीफा देने के बाद बोरिस जॉनसन ने कहा- कुछ लोग साजिशन मुझे फंसा रहे हैं, वो अभी तक कोई सबूत नहीं दे पाए हैं। चंद लोग मिलकर मुझे बाहर निकाल रहे हैं। पार्टीगेट मामले में बोरिस जॉनसन के अलावा प्रधानमंत्री ब्रिटिश सुनक से भी पूछताछ हो चुकी है।

उपचुनाव में हार सकती है सुनक की पार्टी

बोरिस जॉनसन ब्रिटेन की अक्सब्रिज सीट से सांसद थे। इसके लिए फिर होने वाले उपचुनाव में ऋषि सुनक की पार्टी को हार मिल सकती है। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक यहां, विपक्षी पार्टी लेबर की रेटिंग सुनक की पार्टी से ज्यादा बेहतर है।

बोरिस जॉनसन ने इस्तीफे में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की भी आलोचना की है। ऐसे में वो पार्टी को जिताने की शायद ही कोई कोशिश करेंगे। हालांकि, इस्तीफे के बाद दिए गए बयान में बोरिस ने ये नहीं कहा है कि वो राजनीति से इस्तीफा दे रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2024 के अंत में होने वाले चुनाव में वो सुनक के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

दरअसल, साल 2020 में पूरी दुनिया में कोरोना के चलते पाबंदियां लगी हुई थीं। ब्रिटेन में भी लॉकडाउन के साथ हर तरह की गैदरिंग्स पर रोक थी। तब जॉनसन ने अपने 56वें बर्थडे पर 10 डाउनिंग स्ट्रीट में शराब-पार्टी की थी। ये पार्टी उनकी पत्नी ने रखी थी। इसमें PM ऋषि सुनक के साथ ही कंजर्वेटिव पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद थे।

ReadAlso;‘इंडिया में मिलता है घर-परिवार, मुझे वहाँ जाना पसंद है’: ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक की बेटी ने जाहिर किया भारत प्रेम, लंदन में ‘कुचिपुड़ी’ डांस दिखाया

जब ये मामला संसद में उठा था तो जॉनसन ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया था। इसके बाद उन पर 4 बार संसद को गुमराह करने के आरोप लगे। अब ब्रिटिश संसद की प्रिवलेज कमेटी इस मामले की जांच कर रही है।

कोरोना के दौरान लेट नाइट शराब पार्टियां करने पर पुलिस ने 126 जुर्माने लगाए थे। जुर्माना भरने वालों में बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक भी शामिल थे। न्यूज एजेंसी AP की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के दौरान हर फ्राइडे यानी शुक्रवार को वाइन पार्टियां होती थीं।

इसके बाद जब लॉकडाउन में पार्टियां करने का मामला संसद में उठा तो बोरिस जॉनसन सभी आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा जो भी पार्टियां हुई वो कानूनन गलत नहीं थीं और सब काम को लेकर रखी गई मीटिंग्स थीं। बोरिस जॉनसन पर संसद को गुमराह करने के आरोप लगे। इसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।