PM मोदी, CM रियो ने नागालैंड के स्‍थापना दिवस पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दीं

1

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नागालैंड के स्‍थापना दिवस पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा की “नागालैंड के स्थापना दिवस पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं। भारत को नागालैंड की उस संस्कृति पर बेहद गर्व है जो साहस, कड़ी मेहनत और प्रकृति के साथ सदभाव में रहने पर जोर देती है। मैं आने वाले वर्षों में नागालैंड की निरंतर सफलता के लिए प्रार्थना करता हूं।”

1963 में नगालैंड राज्य की स्थापना की गई थी. नगालैंड भारत का उत्तर पूर्वी राज्य है जिसकी राजधानी कोहिमा है। पहाड़ियो से घिरे इस राज्य की सीमा म्यांमार से लगती है. यहां आदिवासी संस्कृति अहम है जिसमें स्थानीय त्योहार और लोक गायन काफी महत्वपूर्ण हैं। 2012 की जनगणना के मुताबिक यहां की आबादी 22.8 लाख है. मौजूदा मुख्यमंत्री का नाम नेफ्यू रियो है।

मुख्यमंत्री रियो ने भी स्थापना दिवस पर ट्वीट कर लोगों को बधाई दी और कहा,अपार खुशी के साथ मैं नगालैंड के 57वें राज्योत्सव दिवस समारोह को संबोधित करता हूं.भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. एस. राधाकृष्णन ने 1 दिसंबर, 1963 को नगालैंड का भारत संघ के 16वें राज्य के रूप में उद्घाटन किया था। उन्होंने आगे कहा, नगा राजनीतिक मुद्दे के अंतिम समाधान की तलाश आज तक जारी है। विभिन्न नगा राजनीतिक समूहों और भारत सरकार के बीच बातचीत समाप्त हो गया है. हम इतिहास के कगार पर खड़े हैं क्योंकि हम अंतिम समाधान के बहुत करीब हैं।