रिलायंस के 46वें AGM में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने किया Jio Air Fiber और JioBharat फोन का जिक्र

1

28 अगस्त को रिलायंस इंडस्ट्रीज का 46वीं AGM बैठक हुई जिसमें देश-विदेश के उद्योगपतियों ने शिरकत ली।देश के बड़े उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बैठक की शुरुआत में सभी अतिथियों का स्वागत किया और सभी विदेशी अतिथियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए परिचित भी कराया। मुकेश अंबानी ने अपनी कंपनी की इस साल हुई उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि 1 करोड़ से अधिक घरों और ऑफिस में जियो ऑप्टिकल फाइबर सर्विस का इस्तेमाल हो रहा है। मुकेश अंबानी ने Jio Air Fiber के बारें में चर्चा करते हुए बताया की इसी साल 19 सितंबर गणेश चतुर्थी के दिन Jio Air Fiber को लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने ये दावा करते हुए कहा कि Jio Air Fiber के आने से हर दिन जियो के नेटवर्क से 1.5 लाख नए ग्राहक जुड़ेंगे।

इसके बाद मुकेश अंबानी ने कहा Jio True 5G देश के 96 फीसदी शहरों में पहुंच चुका है। इसी साल दिसंबर 2023 के अंत तक देश के सभी इलाकों में पहुंच जाएगा। जियो नेटवर्क पर 1 सेकेंड में एक डिवाइस जुड़ रही है। जियो के साथ 50 मिलियन यानी करीब 5 करोड़ 5G यूजर्स जुड़े हैं। उन्होंने आगे कहा कि पोस्टपेड ग्राहक प्राइमरी तौर पर जियो को चुन रहे हैं। एमएनपी जियो में 5 गुना ज्यादा हो रहा है। जियो अपने कस्टमर सर्विस के लिए AI का इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा भारत में लगभग 250 मिलियन 2G यूजर्स हैं। इनके लिए हाल ही जियोभारत 4G फोन लॉन्च किया गया है। जिसकी लागत 999 रुपये है और ये आम जनमानस द्वारा खरीदा भी जा सकता है। इसमें यूपीआई पेमेंट भी है।

उन्होंने कहा जियो का ऑप्टिकल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर पूरे भारत में 15 लाख किमी तक फैला हुआ है। ऑप्टिकल फाइबर पर ग्राहक औसतन प्रति माह 280 जीबी से अधिक डाटा का उपयोग करता है, जो जियो की प्रति व्यक्ति मोबाइल डेटा खपत से 10 गुना अधिक है।
जियो स्मार्टहोम सर्विसेस के तहत स्मार्टफोन से आप जियो होम नेटवर्क को कंट्रोल कर सकेंगे। AI पावर्ड तकनीक भी इसमें आपकी मदद करेगी और संदेहास्पद या मैलवेयर लिंक के बारे में आपको आगाह करेगी। जियो होम के जरिए आप घर के लोगों और मेहमानों के लिए वाई फाई एक्सेस को रोक सकेंगे या उन्हें एक्सेस दे सकेंगे। जियो होम एप के जरिए स्मार्टफोन को आप गेम कंट्रोलर की तरह भी इस्तेमाल कर सकेंगे। जियो होम के फोटो फीचर के जरिए आप पुरानी यादगार तस्वीरों को कहीं भी देख सकेंगे। जियो होम के जरिए आप घर के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे भी एक्सेस कर पाएंगे।

Jio Air Fiber

AirFiber के जरिए यूजर्स को वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस मिलेगी। वायरलेस Jio AirFiber डिवाइस को कंपनी ने पहले लॉन्च किए गए वाई-फाई डिवाइस JioFi के एडवांस वर्जन के तौर पर पेश किया है। इस ब्रॉडबैंड सर्विस से 2 जीबीपीएस तक की अल्ट्रा फास्ट स्पीड से इंटरनेट मिलेगा। इस वायरलेस डिवाइस को घर के साथ-साथ ऑफिस के लिए भी यूज किया जा सकता है। हॉटस्पॉट डिवाइस Jio AirFiber से कम्प्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट के साथ-साथ इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) डिवाइस को भी आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है।
Jio AirFiber डिवाइस से पूरे घर में एक जैसी अल्ट्रा फास्ट स्पीड से इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस डिवाइस से हाई एंड गेमिंग और हाई क्वालिटी के वीडियो को भी बिना किसी लैग के प्ले किया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि इस डिवाइस से यूजर्स को एंड-टू-एंड ब्रॉडबैंड (वायरलेस) सॉल्यूशन मिलने वाला है। यानी की आपको हाई स्पीड इंटरनेट के लिए किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं है। यह पोर्टेबल वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस होने वाली है, जिसे आप आसानी से सेटअप और यूज कर सकते हैं।

Jio Bharat फोन

जियो भारत को देश का सबसे सस्ता 4G फोन कहा जा रहा है। Jio Bharat V2 की कीमत 999 रुपये रखी गई है। Jio Bharat V2 को लेकर कंपनी ने “2G Mukt” भारत का नारा लगाया है। जियो ने कहा है कि Jio Bharat V2 के जरिए वह 25 करोड़ 2G ग्राहकों को 4G नेटवर्क पर लाएगा। इसकी बिक्री पहले से ही हो रही है।

Jio Bharat V2 के प्लान

Jio Bharat V2 के लिए कंपनी ने दो प्री-पेड प्लान पेश किए हैं। एक प्लान 123 रुपये का है। इस प्लान में कुल 14GB डाटा मिलता है। इसके अलावा इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है और 28 दिनों की वैधता मिलती है। दूसरा प्लान 1,234 रुपये का है और इसमें 168GB डाटा मिलता है। Jio Bharat V2 के इस प्लान की वैधता 365 दिनों की है। इस प्लान के रोज 500MB डाटा मिलेगा।

Jio Bharat V2 के फीचर्स

Jio Bharat Phone से यूजर्स अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। इसके अलावा इसमें UPI पेमेंट की भी सुविधा है। Jio Bharat V2 में JioPay एप मिलेगा जिसके जरिए यूपीआई पेमेंट किए जा सकेंगे। फोन में एक कैमरा भी है। Jio Bharat V2 को रेड और ब्लू कलर में खरीदा जा सकेगा। Jio Bharat V2 में JioCinema और JioSaavn के अलावा FM रेडियो का भी एक्सेस मिलेगा।