भरमौर पठानकोट हाईवे पंजपुला के समीप भूस्खलन होने के कारण बंद

0

हिमाचल प्रदेश में मानसून एक बार फिर गति पकड़ने को तैयार है क्योंकि मौसम विभाग, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश के लिए तीन दिन का ‘येलो’ अलर्ट दिया है।
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया था
मौसम विभाग के अनुसार, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, शिमला, मंडी, सोलन, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में आज ‘बहुत भारी’ बारिश होगी। वहीं, ऊना, लाहौल और स्पीति, हमीरपुर और किन्नौर जिलों में ‘भारी’ बारिश होगी.

कल हुई बारिश से यातायात बाधित हुआ, नदियाँ उफान पर हैं

शुक्रवार को पहाड़ी राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से भारी बारिश हुई। आंकड़ों के अनुसार, पालमपुर में सबसे अधिक 147 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद धर्मशाला में 50 मिमी, मनाली में 34 मिमी और डलहौजी में 27 मिमी बारिश दर्ज की गई। परिणामस्वरूप, कई स्थानों से अचानक बाढ़ और भूस्खलन की खबरें आई हैं। राज्य में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बहने लगीं. सिरमौर जिले से होकर गुजरने वाली जलाल नदी के दृश्य भारी वर्षा के परिणाम को दर्शाते हैं। इसी तरह, पंजपुला के पास भरमौर-पठानकोट राजमार्ग भूस्खलन के कारण बंद हो गया है, जिसके कारण कई वाहन कतार में खड़े हैं और सड़क साफ होने का इंतजार कर रहे हैं। कल की बारिश के कारण मंडी जिले सहित कुछ स्थानों पर अचानक बाढ़ आने की भी सूचना है।

मानसून की शुरुआत से ही तबाही

राज्य के आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के अनुसार, 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से हिमाचल प्रदेश में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 138 लोगों की मौत हो गई है। 500 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 234 दुकानों और 1,500 गौशालाओं सहित 5,030 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। राज्य को अबतक ₹4,986 करोड़ का नुकसान हो चुका हैं। राहत और बचाव कार्य में सरकार दिन-रात जुटी हुई हैं।