बढ़ते गर्मी के कारण लोगो ने की बिजली की मांग, वृद्धि मंत्रालय प्रयास में जुटी

0

एजेंसी:-गर्मी के साथ बिजली की मांग में वृद्धि होने से बिजली का संकट काफी गहरा हो सकता है। मांग में इजाफे की वजह से भी पहले ही कई राज्य में भी बिजली कटौती से जूझ रहे हैं। इस बीच ही बिजली की मांग एक दिन में ही रिकॉर्ड स्तर को पार तक कर गई है। बिजली मंत्रालय के मुताबिक, में अखिल भारतीय स्तर पर बिजली मांग या एक दिन में सबसे अधिक आपूर्ति मंगलवार को 201 गीगावॉट के रिकॉर्ड स्तर को भी पार कर गई है।

मंत्रालय ने एक बयान में ये जारी करके कहा है कि मंगलवार को दोपहर 2 बजकर 51 मिनट पर ही अखिल भारतीय स्तर पर पूरी की गई अधिकतम बिजली की मांग 201.066 गीगावॉट रही है। इसने पिछले साल ही में 200.539 गीगावॉट के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। यह रिकॉर्ड सात जुलाई, 2021 को ही दर्ज हुआ था। बिजली मंत्रालय का ये कहना है कि मार्च 2022 में ही बिजली की मांग में 8.9 फीसदी का इजाफा भी हुआ है। मंत्रालय का अनुमान ये है की मई जून में ही यह मांग बढ़कर 215- 220 गीगावाट तक भी पहुंच सकती है। इसलिए मंत्रालय ने सभी राज्यो से ही बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए एक जरूरी कदम को भी उठाने का आग्रह किया है।

भीषण गर्मी में बिजली संकट से झारखंड त्रस्त
झारखंड में भीषण गर्मी के साथ में बिजली संकट गहराता ही जा रहा है। लोग रात भर ही बिजली की आंखमिचौनी से सो तक नहीं पा रहे हैं तो दिन में भी अब बार-बार ही बिजली कटौती से लोगों का जीना भी मुहाल हो गया है। राजधानी रांची में छह से सात घंटे की कटौती से दूसरे शहरों और गांवों में आपूर्ति की हालत का भी अंदाजा को लगाया जा सकता है।