चीन की कठपुतली बनी ई कॉमर्स कंपनी एमाजन, चीनी तानाशाही का करता है प्रचार, रायटर्स का खुलासा

2

चीन की कठपुतली बनी ई कॉमर्स कंपनी एमाजन, चीनी तानाशाही का करता है प्रचार, रायटर्स का खुलासा

दुनिया की टॉप ई कॉमर्स कंपनी एमाजन अब चाईनीज कम्यूनिस्ट पार्टी के हाथों की कठपुतली बन चुकी है। न्यूज एजेंसी रायटर्स ने खुलासे किया है कि एमाजन ने न सिर्फ चीन में शी जिनपिंग के खिलाफ उठने वाली आवाजों का गला घोंटा बल्कि दुनियाभर में चीन की तानाशाह सरकार को अच्छा बताने और साबित करने के लिए प्रचार कर रहा है।

एमाजन ने शी जिनपिंग के लिए घोंटा अभिव्यक्ति की आजादी का गला

Reuters की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2013 में चीन अपनी वेबसाइट Amazon.cn खोलने के साथ ही अमेरिकी ई कॉमर्स कंपनी एमाजन ने चीन के आगे घुटने टेक दिए थे। दरअसल, चीन में कम्यूनिस्ट सरकार और खासतौर पर तानाशाह राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ बोलना गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है, यही एमाजन के साथ भी हुआ, जब एमाजन पर शी जिनपिंग के लेख और स्पीच पर आधारित कम्यूनिस्ट शासन की तारीफ करने वाली किताब ई कॉमर्स पोर्टल में लिस्ट की गई। इस किताब को खऱीदने वाले कुछ ग्राहकों ने इसके बारे में Amazon review में अपनी निष्पक्ष और स्वतंत्र राय दी, जिसे चीनी सरकार के आदेश पर अमाजन ने अपनी वेबसाइट से हटा दिया और रीव्यू को 5 स्टार कर दिया गया। और जब इससे भी बात नहीं बनी तो अमाजन कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर शी जिनपिंग और कम्यूनिस्ट सरकार की प्रचार सामग्रियों वाली पुस्तकों, वीडियोज़ इत्यादी पर रीव्यू करने का ऑप्शन ही बंद कर दिया। जाहिर है कि जनता की अभिव्यक्ति की आजादी ना तो चीनी तानाशाहों को पसंद आई ना ही पैसे कमाने के लिए काम करने वाली कंपनी एमाजन को, लिहाजा पैसे के आगे अभिव्यक्ति की आजादी का गला घोंटना ही एमाजन के अधिकारियों को ज्यादा बेहतर लगा।

एमाजन ने चीन विरोधी आवाजें ही नहीं दबाईं, चीन को अच्छा बताने का प्रचार भी किया

Reuters की रिपोर्ट ने सिलसिलेवार तरीके से खुलासा किया है कि चीन की तानाशाही को अच्छा बताने के लिए भी अमाजन ने चीन ही नहीं, पूरी दुनिया में चीन के प्रचार का ठेका लिया। एमाजन ने अमेरिका सहित दुनियाभर में चीन सरकार के प्रोपेगेंडा पर काम करने के लिए एक संस्था के साथ करार किया, जिसके तहत उन्होंने चीन की तानाशाही सरकार का (झूठा) प्रचार करने हेतु बुक स्टोर्स लॉन्च किए जिनमें ऐसी पुस्तकें दुनियाभर में अच्छे खासे डिस्काउंट के साथ दी जाती थीं, जिनमें चीन की कम्यूनिस्ट सरकार की महानता और शी जिनपिंग की महिमा का (झूठा) बखान किया जाता है।
रायटर्स ने अपनी रिपोर्ट ने सिलसिलेवार तरीके से पूरे एमाजन के स्टाफ, अधिकारियों और बैठकों का हवाला देते हुए खुलासा किया है कि किस तरह से ई कॉमर्स कंपनी एमाजन 2013 के बाद चीन की कठपुतली बन गई और चीनी तानाशाही का प्रचार करने में जुट गई।