योगी आदित्यनाथ ने अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को वितरित किए आयुष्मान कार्ड, कहा प्रदेश के 40 लाख से अधिक परिवारों को यह सुविधा हो रही है उपलब्ध

0

मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड वितरण एवं प्रदेश के कोविड प्रबंधन पर आईआईटी कानपुर  द्वारा प्रकाशित पुस्तक का विमोचन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से देश में 50 करोड़ लोगों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए का स्वास्थ बीमा मिल रहा है। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के अंदर प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से 6 करोड़ लोग इससे जुड़े हुए हैं।

 

सीएम योगी ने अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को वितरित किए आयुष्मान कार्ड
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में आयुष्मान कार्ड वितरण व आई.आई.टी. कानपुर की पुस्तक का विमोचन करते हुए कहा कि 2011 जनगणना और SECC सर्वे के अनुसार कुछ लोग इसमें छूट गए थे। वह लोग अपने आप को उपेक्षित महसूस न करें इसलिए राज्य सरकार ने करीब 45 लाख लोगों को जोड़ा था। बाद में हमने तय किया कि अंत्योदय राशन कार्ड परिवार धारकों को, जो इससे वंचित रह गए हैं, उनको भी जोड़ंगें।
प्रदेश के 40 लाख से अधिक परिवारों को यह सुविधा हो रही उपलब्ध: सीएम योगी
आगे सीएम बोले कि प्रदेश के 40 लाख से अधिक अंत्योदय परिवार जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य यानि ‘आयुष्मान भारत’ योजना से जुड़ नहीं सके थे, आज उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाने का कार्यक्रम चल रहा है। इससे प्रदेश की एक बड़ी आबादी लाभान्वित होगी। चाहे राज्य का निवासी हो या प्रवासी श्रमिक हो, इसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के समस्त श्रमिकों को 2 लाख का सामाजिक सुरक्षा बीमा एवं 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा का कवर दिया है।
 कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के 40 लाख से अधिक परिवारों को यह सुविधा उपलब्ध हो रही है, जिसमें 1 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर समस्त इस योजना से जुड़ चुके नागरिकों व आने वाले समय में जुड़ने वाले लोगों को मैं हृदय से बधाई व शुभकामनाएं देता हूं।
देश के प्रत्येक व्यक्ति को 5 लाख की स्वास्थ्य बीमा कवर मिले: सीएम योगी
सीएम योगी ने इस अवसर पर कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री का सपना है कि देश के प्रत्येक व्यक्ति को 5 लाख की स्वास्थ्य बीमा कवर मिले, देश की सबसे बड़ी आबादी वाला हमारा राज्य इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु तेजी से अग्रसर है। ‘आयुष्मान भारत’ ने आमजन के मन में जागरूकता के साथ-साथ जीने की एक नई राह दिखाई है। हम प्रधानमंत्री जी के आभारी हैं जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत पात्र नागरिकों को सरकारी एवं सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में प्रतिवर्ष 5 लाख तक का इलाज मुफ्त कराने की सुविधा दी है।
आगामी 5 महीनों में प्रदेश के समस्त जनपदों में एक-एक मेडिकल कॉलेज होगा: मुख्यमंत्री
योगी ने कहा कि 16 जनपदों में भी पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना की दिशा में उत्तर प्रदेश  अग्रसर है। आगामी 5  महीनों में प्रदेश के समस्त जनपदों में एक-एक मेडिकल कॉलेज होगा। देश की आजादी के बाद से 2017 तक उत्तर प्रदेश में केवल 12-15 मेडिकल कॉलेज बन पाए थे। आज मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि वर्तमान में 49 जनपदों में सरकारी/प्राइवेट मेडिकल कॉलेज का एक अच्छा हेल्थ इंस्फ्रास्ट्रक्टर खड़ा करने में हम सफल हुए। कोविड काल के दौरान हमने उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में संक्रमित रोगियों के उपचार हेतु 1.80 लाख बेड्स उपलब्ध कराए। आज हम प्रतिदिन 04 लाख कोविड सैंपल की टेस्टिंग की क्षमता को विकसित कर चुके हैं।