प्रधानमंत्री ने भारतीय अंतरिक्ष संघ (Indian Space Association) का शुभारंभ किया, कहा “भारत में ऐसी निर्णायक सरकार कभी नहीं रही”

0

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय अंतरिक्ष संघ (आईएसपीए) का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर अंतरिक्ष उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत की।सभा को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने आज देश के दो महान सपूतों, भारत रत्न जयप्रकाश नारायण और भारत रत्न नानाजी देशमुख की जयंती का उल्लेख किया।

प्रधान मंत्री ने दोनों हस्तियों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, आजादी के बाद के भारत को दिशा देने में इन दो महान हस्तियों ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने दिखाया कि कैसे, सभी को साथ लेकर, सभी के प्रयासों से, देश के लिए बड़े बदलाव वास्तविकता बन जाते हैं। उनका जीवन दर्शन हमें आज भी प्रेरित करता है।

https://twitter.com/PMOIndia/status/1447444593537024002

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत में इतनी निर्णायक सरकार कभी नहीं रही, जितनी आज है। भारत में आज स्पेस सेक्टर और स्पेस टेक में जो बड़े सुधार हो रहे हैं, वे इसका उदाहरण हैं। उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष संघ – (आईएसपीए) के गठन के लिए उपस्थित सभी लोगों को बधाई दी।

130 करोड़ देशवासियों की प्रगति के लिए स्पेस सेक्टर की महत्ता बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत के लिए, स्पेस सेक्टर का मतलब आम लोगों के लिए बेहतर मैपिंग, इमेजिंग और कनेक्टिविटी सुविधाएं हैं। साथ उद्यमियों के लिए यह शिपमेंट से डिलीवरी तक बेहतर गति और मछुआरों के लिए बेहतर सुरक्षा और आय और प्राकृतिक आपदा का बेहतर पूर्वानुमान भी है।

पीएम मोदी ने ध्यान दिलाया कि कैसे 20वीं सदी में अंतरिक्ष और अंतरिक्ष क्षेत्र पर शासन करने की कोशिश की प्रवृत्ति ने दुनिया के देशों को विभाजित किया। अब 21वीं सदी में, भारत को यह सुनिश्चित करना होगा कि अंतरिक्ष दुनिया को एक करने और जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।