पानी हमारे लिए बेशकीमती है और हमें उसकी बूंद-बूंद का सदुपयोग करना है- CM मनोहर लाल

4

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पानी हमारे लिए बेशकीमती है और हमें उसकी बूंद-बूंद का सदुपयोग करना है। ऐसे में हमें सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांट (एसटीपी) के पानी के शोधन का स्तर इतना बेहतरीन करना है कि उसका बागवानी, शौचालयों सहित दैनिक जीवन के कार्यों में प्रयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमें साफ पानी सिर्फ पीने और नहाने के प्रयोग तक ही सीमित करना होगा।

मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद जिला में चल रही 25 करोड़ रुपये से अधिक की विकास योजनाओं की समीक्षा की

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में विकसित होने वाले एचएसवीपी के सेक्टरों में पानी की दो पाईपलाईन बिछाने के निर्देश दिए गए हैं। इनमें एक में पेयजल और दूसरी पाईपलाईन में सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांट से शोधित पानी की सप्लाई होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि फरीदाबाद में जितने भी रैनीवैल व सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों पर काम चल रहा है, उन्हें समय पर पूरा करें। इनमें एफएमडीए की बसंतपुर में पेयजल सप्लाई स्कीम और मास्टर सीवरेज स्कीम योजना शामिल है। इसके अलावा, फरीदाबाद स्मार्ट सिटी की ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन) आधार पर बनने वाले आठ सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की भी उन्होंने समीक्षा की।

मनोहर लाल ने स्मार्ट सिटी के बडख़ल झील फ्रंट व मैरिना डेवलेपमेंट, पुलिस लाईन से शेरशाह सूरी मार्ग तक तीन अतिरिक्त रोड निर्माण, आईटीआई से नीलम चौक रोड, राजा नाहर सिंह स्टेडियम, ओल्ड फरीदाबाद की डिस्पेंसरी व नगर निगम भवन के निर्माण की भी समीक्षा की। साथ ही उन्होंने एमसीएफ, एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी, एचवीपीएनएल व वाईएमसीए के नए ब्लॉक निर्माण कार्यों की समीक्षा की।

लघु सचिवालय में छोटे बच्चों के लिए क्रैच सेंटर का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद के लघु सचिवालय में छोटे बच्चों के लिए क्रैच सेंटर का उद्घाटन किया। इस क्रैच सेंटर को लघु सचिवालय में काम करने वाली महिला अधिकारियों-कर्मचारियों के छोटे बच्चों व कामकाज के लिए आने वाली महिलाओं के छोटे बच्चों के लिए तैयार किया गया है। इस क्रैच सेंटर में फिडिंग रूम, रेस्ट रूम, प्ले सेंटर, रीडिंग एरिया, आर्ट कार्नर, स्टडी एरिया, प्लेयिंग एरिया और एक्टिविटी एरिया बनाया गया है।

ReadAlso;हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत 746 युवाओं को मिली नौकरी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक क्लिक से भेजा ऑफर लेटर