भारतीय नौसेना ने स्कूली छात्रों के लिए क्विज ‘G20 THINQ’, सेल बियॉन्ड होराइजन लॉन्च किया

11

आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए, भारतीय नौसेना ने विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित इंटर स्कूल क्विज़ प्रतियोगिताओं को राष्ट्रीय स्तर की स्कूल क्विज प्रतियोगिता द इंडियन नेवी क्विज़ (थिंक) में बदल दिया था। इस वर्ष भारत द्वारा प्रतिष्ठित जी 20 की अध्यक्षता संभालने पर, थिंक एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम बन गया है और इसका नाम बदलकर “जी20 थिंक” कर दिया गया है। यह आयोजन जी 20 सचिवालय के तत्वावधान में और एनडब्ल्यूडब्ल्यूए (नौसेना कल्याण और कल्याण संघ) के साथ साझेदारी में नौसेना द्वारा आयोजित किया जा रहा है और इसके दो स्तर होंगे, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय।

जी-20 थिंक के राष्ट्रीय दौर में नौवीं से बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले स्कूली बच्चे भाग लेंगे। क्विज के लिए 11700 से अधिक स्कूलों ने पंजीकरण कराया है।  

दो ऑनलाइन एलिमिनेशन राउंड 12 सितंबर और 3 अक्टूबर को आयोजित किए जाएंगे। इसके बाद 10 अक्टूबर 2023 को ऑनलाइन क्वार्टर फाइनल होगा जहां 16 टीमें सेमीफाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी (प्रत्येक जोन से चार स्कूल)। राष्ट्रीय सेमीफाइनल 17 नवंबर को मुंबई के एनसीपीए ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा। शीर्ष 8 टीमें 18 नवंबर 2023 को गेटवे ऑफ इंडिया पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय फाइनल राउंड में प्रतिस्पर्धा करेंगी। राष्ट्रीय राउंड के पूरा होने पर, सभी फाइनलिस्टों में से दो सर्वश्रेष्ठ क्विज़र्स को अंतर्राष्ट्रीय दौर में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जाएगा।

ReadAlso;प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव और दिल्ली के उपराज्यपाल ने G-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की

जी20 थिंक के अंतरराष्ट्रीय दौर में दुनिया भर से युवा और प्रतिभाशाली दिमागों का प्रतिनिधित्व देखने को मिलेगा। इस दौर में जी20 देशों की टीमें और 9 अन्य देशों के विशेष आमंत्रित सदस्य भाग लेंगे। प्रत्येक टीम में दो छात्र शामिल होंगे। 16 राष्ट्रीय सेमीफाइनलिस्ट और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों सहित सभी प्रतिनिधियों को अपनी यात्रा के दौरान भारत की विविध विरासत और संस्कृति का अनुभव करने का अवसर मिलेगा और उन्हें देश के विभिन्न लोकप्रिय पर्यटक स्थलों और प्रतिष्ठित स्थलों पर ले जाया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय फाइनल 22 नवंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित होगा।

स्कूलों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और आयोजन से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने के लिए जी20 थिंक के लिए एक समर्पित वेबसाइट (www.theIndiannavyquiz.in) स्थापित की गई है। 

भारत 1 दिसंबर 2023 को ब्राजील को जी-20 की कमान सौंपेगा, ऐसे में यह जी-20 थिंक के दिसंबर 2022 से आयोजित महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की श्रृंखला का समापन होगा। यह भारत के नेतृत्व के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगा, जिसने वैश्विक स्तर पर जी20 की कई अनूठी उपलब्धियाँ देखी हैं।