सीएम मनोहर लाल ने फरीदाबाद के नागरिकों को करीब 93 करोड़ रुपये से ज्यादा की 11 विकास परियोजनाओं का सौगात दी

0

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला फरीदाबाद के नागरिकों को करीब 93 करोड़ रुपये से ज्यादा की 11 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए मनोहर सौगात दी। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग की 66 करोड़ 50 लाख रुपये की छ: सडक़ परियोजनाओं, 19 करोड़ 62 लाख रुपये की लागत से बनने वाले चार स्कूल भवन और 6 करोड़ 99 लाख 75 हजार रुपए की लागत से एचएसवीपी के सेक्टर 48 में बनने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सडक़ तंत्र की मजबूती के साथ ही बेहतर शैक्षणिक माहौल प्रदेश के बच्चों को दिया जा रहा है। युवा शक्ति को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के साथ उनके लिए रोजगार के अवसर सृजित किये जा रहे हैं।

इन परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद में शिलान्यास कार्यक्रम के अंतर्गत 7.25 किलो मीटर लंबे फरीदाबाद-मंगरोला सडक़ के पुन:निर्माण कार्य का शिलान्यास किया, जिस पर कुल 17 करोड़ 51 लाख 58 हजार की राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार चार मार्गीय 7.99 किमी लंबी सडक़ के निर्माण पर 27 करोड़ 15 लाख 20 हजार की राशि खर्च की जाएगी। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने अटाली से अरवा सडक़ के सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास किया। 3.86 किमी लंबी इस सडक़ पर 5 करोड़ 10 लाख 58 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार 2.76 किमी लंबे सीकरी से पियाला सडक़ मार्ग के सुदृढ़ीकरण पर 1 करोड़ 39 लाख 2 हजार रुपए की राशि से खर्च होगी।

मुख्यमंत्री ने एनआईटी -1 फरीदाबाद के राजकीय उच्च विद्यालय के भवन का भी शिलान्यास किया। लगभग 3.78 लाख रुपये की राशि से इस विद्यालय में क्लास रूम, विज्ञान प्रयोग शाला प्राचार्य कक्ष, स्टाफ रूम, स्थापना शाखा, शौचालय और रैंप का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने राजकीय माध्यमिक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बडौली में 3 करोड़ 60 लाख की लागत से बनने वाले नए भवन के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इसी प्रकार शहीद लेफ्टिनेंट राजेश थापा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भवन निर्माण कार्य पर 7 करोड़ 68 लाख रुपए की लागत से स्कूल में कमरे, प्रयोग शाला सहित अन्य जरूरी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। वहीं राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तिगांव में 4 करोड़ 80 लाख रुपए की लागत से स्कूल भवन सहित विज्ञान प्रयोग शाला का निर्माण कराया जाएगा।

ReadAlso;हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत 746 युवाओं को मिली नौकरी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक क्लिक से भेजा ऑफर लेटर

आगामी 18 माह में बनकर तैयार होगा सामुदायिक भवन 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 48 में बनने वाले सामुदायिक भवन के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया। इस भवन के निर्माण पर 6 करोड़ 99 लाख 75 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस सामुदायिक भवन में टेबल टेनिस टेनिस, जिम, बैडमिंटन हाल सहित अन्य जरूरी सुविधाएं आम जन को मिलेंगी। उन्होंने बताया कि आगामी 18 महीने में इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, ओल्ड फरीदाबाद से विधायक श्री नरेंद्र गुप्ता, तिगांव से विधायक श्री राजेश नागर, पृथला से विधायक श्री नयनपाल रावत, उपायुक्त श्री विक्रम सिंह, पुलिस आयुक्त श्री राकेश आर्य, नगर निगम आयुक्त ए. मोना श्रीवास्तव सहित अधिकारीगण मौजूद रहे।