सर्दी के मौसम में ऐसे करें अपने बालों की देखभाल

0

 सर्दी के मौसम में बालों का झरना और डैंड्रफ बहुत कॉमन परेशानी है। इस विंटर के सीजन में अपने बालों की देखभाल नियमित तौर पर करें। बालों की ग्रोथ अच्छी रहे और बाल नर्म भी रहें इसके लिए कुछ सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

बालों के लिए उपयोगी होता है अंडा 

अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर वसा जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से बचाते हैं। अंडे के सफेद वाले हिस्से में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं और यह मिश्रण तैयार कर हल्के हाथों से हफ्ते में एक बार मालिश करें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें, बालों का झड़ना रुक जाएगा और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी।

ठंड में हेड मसाज बनाएगा बालों को जड़ से मजबूत 

ठंडी हवा और प्रदूषण के काण ठंड में बाल बहुत झरने लगते हैं। आपके बाल सर्दी में भी मजबूत रहें, इसके लिए उनका जड़ों से मजबूत होना जरूरी है। बालों की नियमित तौर पर मसाज करनी चाहिए। हफ्ते में दो से 3 बार मसाज करना पर्याप्त रहता है। जैतून के तेल से या बादाम के तेल से बालों की मसाज की जा सकती है। ठंड के मौसम में तेल में थोड़ा सा नींबू भी डाल लें और इससे बालों की हफ्ते में 1 बार 15 मिनट तक मसाज करें।

आंवला और अलोवेरा होता है बालों के लिए अच्छा 

आंवले में मौजूद पोषक तत्वों बालों की मजबूती और वृद्धि के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। आंवले के रस में अलोवेरा मिलाकर बालों के जड़ पर लगाएं। अगर आपको घने काले बाल का शौक है तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं। आंवले के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। आंवला खाना भी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है।

नींबू का रस दही में डालकर बालों में लगाएं 

दही और नींबू दोनों ही बालों के लिए बहुत उपयोगी है और ठंड में इसका प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा दिलानेवाला होता। दही में दो नींबू निचोड़कर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को बालों के जड़ों पर हाथ के पोर से लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें। पेस्ट को 1 से डेढ़ घंटे तक बालों में लगा रहने दें और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे बालों का रुखापन और डैंड्रफ दूर होता है।