रूस अमेरिका के साथ बातचीत के लिए जताई सहमति, कहा- सामान्य हो सकते हैं हमारे संबंध

0

यूक्रेन पर हमला करने के बाद पश्चिमी और यूरोपीय देशों की ओर से लगातार प्रतिबंधों का सामना कर रहे रूस ने अब कहा है कि हम अमेरिका के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं। रूस के विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा है कि विश्व के भविष्य के लिए रूस और अमेरिका की विशेष जिम्मेदारी है और हमारे संबंध फिर से सामान्य हो सकते हैं।

रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मॉस्को और अमेरिका को शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के सिद्धांतों पर लौट आना चाहिए, जिस तरह उन्होंने शीत युद्ध के दौरान किया था। समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार रूसी विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा है हम अमेरिका के साथ ईमानदार और पारस्परिक रूप से सम्मानजनक संवाद के लिए तैयार हैं। मंत्रालय ने उम्मीद जताई कि दोनों देशों के बीच संबंधों को फिर से सामान्य किया जा सकता है।

मंत्रालय ने कहा कि शायद उस सिद्धांत को याद रखना बेहतर होगा जिसने शीत युद्ध के दौरान काम किया था। शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व, जो हमें अलग करने वाले मूल्यों और आदर्शों के साथ प्रभावी था, जिन्हें एक दूसरे पर थोपा नहीं जाना चाहिए। इसने कहा कि अगर हम दुनिया के भविष्य के लिए परमाणु महाशक्तियों के रूप में रूस और अमेरिका की जिम्मेदारी को देखते हुए द्विपक्षीय संबंधों के आधार पर आगे बढ़ते हैं, तो हमें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य हो जाएंगे।