रहस्यमयी बीमारी ने 12 देशों में दी दस्तक, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी किया

0

नई दिल्ली। आपको बता दिया जाए पूरी दुनिया अभी कोरोना अभी कोरोना महामारी से उबरी ही नहीं। इस बीच चिंता बढ़ाने वाली एक और रहस्यमयी बीमारी ने दस्तक देती नज़र आई है। लगातार सामने आ रहे मामलों के बाद अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी किया है।

बता दिया जाए कि दुनिया में सामने आए रहस्यमयी बीमारी से बच्चे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। खबरों की माने तो अब तक 12 देशों में इसके 169 केस सामने आते देखे गए हैं। वहीं इन आंकड़ों के आधार पर इस बीमारी को हेपेटाइटिस कहा जा रहा है। इस बीमारी से पीड़ित बच्चों के लीवर यानी यकृत में सूजन के गंभीर मामले देखने को मिल रहे हैं।

इन देशों में सामने आए केस

WHO के मुताबिकयह जानकारी सामने आ रही हैं कि 21 अप्रैल तक ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, इजराइल, डेनमार्क, आयरलैंड, नीदरलैंड, इटली, नॉर्वे, फ्रांस, रोमानिया और बेल्जियम में इस रहस्यमयी हेपेटाइटिस के मामले दर्ज किए गए। सबसे ज्यादा मामले ब्रिटेन में सामने आए हैं। इन आंकड़ों से यह भी पता चलता नज़र आ रहा है कि यह बीमार 16 साल की उम्र तक के बच्चों में पाए गए।

वहीं जिन बच्चों की जांच की गई, उनमें उनमें से 20 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई वहीं, 19 बच्चे ऐसे भी थे, जिनमें कोरोना और एडेनोवायरस संक्रमण दोनों पाए गए। इस रिपोर्ट ने डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी है। जिसके बाद अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश के डॉक्टरों को इससे जुड़े केस आने पर अलर्ट रहने की चेतावनी दी है।