कठिन चुनौतियों को कैसे पार करना चाहिए, ये हमें नेताजी से सीखना चाहिए- पीएम मोदी

2

नई दिल्ली- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार 23 जनवरी को संसद के सेंट्रल हॉल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान समारोह में भाग लेने के लिए चुने गए युवाओं के साथ ‘अपने नेता को जानो’ कार्यक्रम के तहत बातचीत की। ये बातचीत उनके आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर हुई।

प्रधानमंत्री ने युवाओं के साथ स्पष्ट रूप से और खुलकर बातचीत की। उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और बच्चों को बताया कि हम उनसे क्या सीख सकते हैं। उन्होंने ये भी सुझाव दिया कि उन्हें अपने जीवन में किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा और उन्होंने इन चुनौतियों को कैसे पार किया, ये जानने के लिए उन्हें ऐतिहासिक हस्तियों की जीवनी पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।

देश के प्रधानमंत्री से मिलने और संसद के सेंट्रल हॉल में बैठने का अनूठा अवसर मिलने पर युवाओं ने अपने उत्साह से  पीएम मोदी को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में देश के कोने-कोने से इतने सारे लोगों के आने से उन्हें यह भी समझने का मौका मिला है कि विविधता में एकता क्या होती है।

पिछले तौर-तरीके से एक स्वागत योग्य परिवर्तन के रूप में, जिसमें केवल गणमान्य व्यक्तियों को संसद में राष्ट्रीय प्रतीकों को पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए आमंत्रित किया जाता था, इन 80 युवाओं को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में संसद में पुष्पांजलि समारोह में भाग लेने के लिए देश भर से चुना गया था। इन बच्चों का चयन ‘अपने नेता को जानो’ कार्यक्रम के तहत किया गया था।

Read: अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट ने की Antilia में पारंपरिक रस्मों के साथ सगाई