ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा जल्द, पीएम मोदी ने जॉनसन को भारत आने का दिया निमंत्रण

1

यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन इस महीने के अंत में भारत आने वाले हैं। महीने के चौथे सप्ताह में होने वाली इस यात्रा में दिल्ली और लंदन के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए चर्चा और विचार-विमर्श होने की उम्मीद है। दोनों पक्ष हाल ही में मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं।

जॉनसन की यह पहली भारत यात्रा होगी। 2021 में, उनकी भारत यात्रा की दो योजनाएं रद्द कर दी गईं थी। गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित, जॉनसन मौजूदा COVID-19 स्थिति के कारण भारत नहीं आ सके। फिर, अप्रैल में जब ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ने योजना बनाई उसके बावजूद भी भारत का दौरा नहीं करने का फैसला किया, उस वक्त देश में महामारी की दूसरी लहर देखी जा रही थी।

हालांकि, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने अपने भारतीय समकक्षों से ग्लासगो जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की थी। COP26 शिखर सम्मेलन में मोदी और जॉनसन के बीच की बैठक दोनों नेताओं के बीच पहली व्यक्तिगत बातचीत थी, जब से ब्रिटिश प्रधान मंत्री की भारत यात्रा दो बार रद्द कर दी गई थी। इसके बाद पीएम मोदी ने जॉनसन को भारत आने का निमंत्रण दिया, जिसे यह कहते हुए स्वीकार कर लिया गया कि वह ‘जल्द ही’ अपनी यात्रा की योजना बना रहे हैं। हाल ही में ब्रिटेन के विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने भारत की यात्रा की थी। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बीच विदेश सचिव एक “व्यापक कूटनीतिक” के लिए भारत में थे।