‘बेटियों’ को मिला Raksha Bandhan Gift, अब NDA की परीक्षा दे सकेंगी बेटियां

1

सुप्रीम कोर्ट के नए आदेशों के बाद अब देश की बेटियां भी NDA की परीक्षा दे पाएंगी। आज सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि एनडीए की परीक्षा में जिस योग्यता के मुताबिक लड़के परीक्षा में बैठ सकते हैं, वैसे ही अब लड़कियां भी इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकती है। आपको बता दें कि National Defence Academy की परीक्षा के लिए अब तक सिर्फ लड़के ही आवेदन कर सकते थे।

जस्टिस संजय किशन कौल और हृषिकेश रॉय ने सुनाया फैसला

बुधवार 18 अगस्त को NDA की परीक्षा से सम्बधित याचिका की सुनवाई करते हुए जस्टिस संजय किशन कौल और हृषिकेश रॉय की खंडपीठ ने ये फैसला सुनाया है। दरअसल कुछ महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी जिसमें एनडीए में सिर्फ लड़कों के चयन पर सवाल उठाया था। तब सुप्रीम कोर्ट ने सेना से सिर्फ लड़कों के चयन पर जवाब मांगा था, जिसमें सेना की तरफ से इसे नीतिगत निर्णय कहा गया था। पर सुप्रीम कोर्ट ने सेना के इस निर्णय पर असहमति जताते हुए कहा कि ये निर्णय लड़कियों के मौलिक अधिकरों का हनन करता है, इसलिए इसे तुरंत बदल दिया जाना चाहिए।

कब है NDA की परीक्षा

एनडीए की अगली परीक्षा 5 सितम्बर 2021 को है।

एनडीए की परीक्षा की योग्यता

एनडीए की परीक्षा के आवेदन भरने के लिए अभ्यार्थी का 12वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही इसकी आयु सीमा 15 से 18 वर्ष तक है।