अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पुरे करने वाली देश की पहेली महिला मिताली राज

1

 

मिथाली राज टेस्ट और वन डे भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं. इन्हें क्रिकेट की उन महान बल्लेबाज महिला में से एक माना जाता है, जोकि अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला है, और इसी के साथ भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे कर लिये हैं. महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह महज दूसरी खिलाड़ी हैं.मिताली ने शुक्रवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ लखनऊ में खेले जा रहे तीसरे वनडे में यह मुकाम हासिल किया. मिताली से पहले  इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स ही दस हजार का आंकड़ा छू सकी थीं.  इस मैच से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मिताली के 9965 रन थे. 35 रन बनाते ही उन्होंने 10,000 के जादुई आंकड़े को छुआ. लेकिन वह अपना पारी को लंबाखींच नहीं पाईं. 36 रन बनाने के बाद उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया. मिताली के नाम अब 46.73 की ओसत से कुल 10,001 इंटरनेशनल रन हैं. मिताली ने अपने करियर में  रिकॉर्ड 75 अर्धशतक और 8 शतक जमाए हैं. मिथाली राज सीधे हाथ की बल्लेबाज और सीधे हाथ की लेग ब्रेक गेंदबाज हैं. 38 साल की मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन कहा जाता है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी मिताली को इस शानदार उपलब्धि पर बधाई दी है. और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने मिताली की उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा, ‘क्या शानदार क्रिकेटर हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज. बधाई मिताली.

मिथाली राज टेस्ट और वन डे भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं. इन्हें क्रिकेट की उन महान बल्लेबाज महिला में से एक माना जाता है, जोकि अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला है, और ये एक मात्र ऐसी महिला है. ये लगातार 7 बार अर्धशतक लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. मिथाली राज भारत के लिए (पुरुष और महिला दोनों में) पहली कप्तान है जोकि 2005 और 2017 दो बार आईसीसी ओडीआई विश्वकप फाइनल में शामिल हो सकी. इनके जीवन के बारे में यहाँ दर्शाया जा रहा है. चार्लोट एडवर्ड्स ने अपने करियर में 309 मैचों में 10,273 रन बनाए. टेस्ट में चार्लोट ने 1676, वनडे इंटरनेशनल में 5,996 और टी20 इंटरनेशनल में 2,605 रन बनाए थे. मिताली के पास अब चार्लोट के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ने का मौका रहेगा.

दिग्गज मिताली राज ने 1999 में अपना पहला इंटरनेशनल डेब्यू मिथाली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर शहर में तमिल परिवार में हुआ. इनके पिता दोराज राज हैं जोकि भारतीय वायुसेना अधिकारी हैं और माता लीला राज हैं जोकि गृहणी हैं. इनका परिवार अन्ध्राप्रदेश में रहता है.