भारत ने फिलिस्तीन को भेजी मदद, भारत से IAF C-17 विमान में भिजवाई कुल 38.5 टन की राहत सामग्री

3

भारत ने फिलिस्तीन की मदद करने के लिए राहत सामग्री भिजवाई है.ये राहत सामग्री मिस्र के रास्ते फिलिस्तीन पहुंचाई. इसको लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर जानकारी दी. बता दें कि गुरूवार, 19 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के बीच बातचीत हुई थी. जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मदद भेजने का आश्वासन दिया था.

मदद को क्या-क्या भेजा जानें

भारत ने फिलिस्तीन की मदद के लिए कुल 38.5 टन की राहत सामग्री भिजवाई है. जिसमें 6.5 टन मेडिकल सहायता का सामान है और 32 टन आपदा में काम आने वाला सामान है. रिपोर्ट के मुताबिक, मेडिकल सहायता के तौर पर पेनकिलर जैसी कुछ जरूरी दवाइयों के साथ ही कुछ सिरप भी हैं और कुछ जरूरी सर्जिकल इक्विपमेंट्स भी भेजे गए हैं.
वहीं आपदा में काम आने वाले सामान में भारत, फिलिस्तीन के लिए टेंट, स्लीपिंग बैग, ट्रैंपोलिन, रोजमर्रा में काम आने वाला सेनेटरी का सामान, पानी साफ करने वाली टैबले्टस समेत और भी कई जरूरी सामान भी शामिल है.

बता दें, भारत से IAF C-17 विमान ने फलस्तीन के लिए लगभग 6.5 टन मेडिकल ऐड और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी थी. इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी थी. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन(WHO) के डायरेक्टर जनरल ने बताया कि फिलिस्तीन में अभी जो राहत सामग्री पहुंच रही है, अभी वहां उससे कहीं ज्यादा राहत सामग्री की जरूरत है. साथ ही उन्होंने बताया कि राहत सामग्री पहुंचाने के लिए एक सुरक्षित रास्ते की भी जरूरत है.

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाजा पट्टी के अल-अहली अस्पताल पर हुई बमबारी में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति शोक जताते हुए इलाके (गाजा पट्टी) में आतंकवाद, हिंसा और बिगड़ती सुरक्षा व्यवस्था पर चिंता जताई थी और कहा था कि भारत, इज़रायल-फिलिस्तीन मुद्दे पर लंबे समय से चले आ रही अपनी नीति पर टिका रहेगा.