AC खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग तो जान लीजिए ये जरूरी बातें, ठंडक के साथ-साथ ‘बोनस’ में मिलेंगी बीमारियां

0

अति आवश्यक न हो तो मत खरीदिए एयर कंडीशनर, ठंडक के साथ-साथ ‘बोनस’ में मिलेंगी बीमारियां, लोग अनजान
चिलचिलाती गर्मी में AC में बैठने से बेहतर और क्या हो सकता है. ठंडी-ठंडी एसी की हवा थोड़ी ही देर में पसीना सुखा देती है. मगर क्या आप जानते हैं कि एसी की हवा कई बीमारियों का कारण बन सकती है.

तपती धूम के मौसम में AC की हवा खाना किसे पसंद नहीं होगा. घर के जिस कमरे में एसी चल रहा होता है, हर कोई वहीं बैठना चाहता है. एसी की हवा पसीने को तुरंत सुखा देती है, और चिपचिपा पसीना फौरन गायब हो जाता है. ये तो रहें एसी की हवा के फायदे, लेकिन क्या आप जानते हैं एसी के कई नुकसान सेहथ से जुड़े भी होते हैं, जिससे हम में से बहुत लोग अनजान होते हैं.

सांस में दिक्कत: तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव आपको फेफड़ों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. गर्म मौसम में रहने वाले लोगों के घर या ऑफिस में एयर कंडीशनिंग होती है तो बाहर के तापमान में अचानक बदलाव आम बात है.
हर बार जब आप अपने घर या ऑफिस जाते हैं या बाहर निकलते हैं तो आप अचानक टेम्प्रेचर और ह्यूमिडिटी चेंज का एक्सपीरिएंस करते हैं और ये आपकी सांस लेने में समस्या पैदा कर सकता है.

स्किन में परेशानी: AC वाले कमरे में बहुत ज़्यादा समय बिताने से आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है क्योंकि एयर कंडीशनिंग से स्किन की झिल्ली पर काफी ज़्यादा सूखापन हो जाता है.

ReadAlso; R Madhavan के बेटे वेदांत ने 5 गोल्ड मेडल जीत बढ़ाया देश का मान, एक्टर ने शेयर की ये खास पोस्ट

सेंट्रलाइज़ AC फेफड़ों में दिक्कत के साथ-साथ फंगल इंफेक्शन और धूल एलर्जी का कारण बन सकती है. एयर कंडीशनिंग से क्रोनिक राइनाइटिस, गले में जलन और गला बैठने जैसी दिक्कत भी हो सकती है.

आंखों में दिक्कत: AC आपकी आंखों के लिए अच्छा नहीं होता है, और पहले से हो रही आखों में किसी तरह की बीमारी की स्थिति भी खराब कर सकती है. यहां तक कि रेगुलर कॉन्टैक्ट लेंस इस्तेमाल करने वालों को भी एयर-कंडीशनिंग की वजह से दिक्कत होती है.

आलसी बना देगा: AC जैसा आरामदायक वातावरण आपको आलसी बना सकता है. आप धूप में बाहर जाने से बचना शुरू कर सकते हैं. ऐसी कोई भी चीज आपकी शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ आपके हर दिन के कामों को भी प्रभावित कर सकती है.

ReadAlso; अतीक अहमद और अशरफ की हत्या के बाद पुलिस पर एक्शन, 17 पुलिसकर्मी सस्पेंड, सीएम योगी की बढ़ाई गई सुरक्षा