spot_img
Homenewsअगर आप भी है KBC के दिवाने तो हो जाइये सावधान, KBC...

अगर आप भी है KBC के दिवाने तो हो जाइये सावधान, KBC के जर‍िए हो रहीं है ठगी

कौन बनेगा करोड़पति अपने 10 सीज़न पूरे कर रहा है और भारत में रहने वाले लाखों करोड़ों लोगों के मन में इस गेम शो को खेलने की हसरत रही है। दरअसल ‘कौन बनेगा करोड़पति’ एक ऐसा शो है जिसने भारत के मध्य वर्ग के ‘अमीर’ बनने के सपने को सच कर दिखाया है। 15 सवाल और आप रातोंरात करोड़पति बन सकते हैं। इस गेम शो को पार करने के लिए लोग सालों से कोशिश भी कर रहे हैं।

लंबे अरसे से ये शो फैंस की पसंदीद ल‍िस्ट में टॉप पर है। लेकिन इस शो के साथ ही कई बार ठगी का खेल भी शुरू होता है। र‍िपोर्ट के मुताब‍िक हर साल जब ये शो शुरू होता है। इसके नाम पर कई बार लोगों को गलत सूचना देकर ठगा जाता है।

केबीसी के नाम पर ठगी का सवाल आते ही पहला सवाल सामने आता है कि ये गेम शो तो पूरा क्ल‍ियर चलता है। अमिताभ बच्चन सवाल पूछते हैं और कंटेस्टेंट जवाब देते हैं। फिर ठगी का सवाल कैसे। लेकिन ये मत भूल‍िए केबीसी शो का टेलीविजन के अलावा एक ऑनलाइन सेगमेंट भी है। इसी के जर‍िए शो के बहाने कई लोग ठगी का जाल ब‍िछाते हैं।

स्कैमर अपने डेटाबेस से किसी को भी रैंडम कॉल करते हैं और फंसाने की कोशिश करते हैं। अगर वॉयस कॉल से लोग झांसे में नहीं आते तो स्कैमर व्हाट्सएप के माध्यम से भी लोगों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। स्कैमर अधिकांश पीड़ितों को यह कहकर मनाते हैं कि आपके परिवार के किसी सदस्य ने भाग लिया होगा और आपका नंबर दिया होगा।

पुलिस शिकायतों के अनुसार फर्जी कॉल अधिकांश 0092 से शुरू होने वाले नंबर्स से आते हैं। स्कैमर कभी-कभी खुद को केबीसी टीम का बताकर फोन करते हैं और पीड़ितों से आसान सा सवाल पूछते हैं।

अमिताभ ने अपने दर्शकों को सावधान करते हुए कहा कि ऐसे कई लोग आपको मिल जाएंगे जो KBC के नाम पर आपको झांसा देने की कोशिश करेंगे। वो हॉट सीट तक आपको पहुंचाने के लिए आप से पैसे भी मांग सकते हैं, लेकिन ऐसे किसी भी आदमी पर विश्वास न करें और तुरंत पुलिस को सूचित करें।

कौन बनेगा करोड़पति का हिस्सा बनने के लिए हर साल गेम शो शुरू होने से पहले ऑडिशन होते हैं और इन ऑडिशन में पास होने के बाद लोगों को वेरिफाई किया जाता है। पूरी तरह से वेरीफिकेशन हो जाने के बाद ही आप हॉट सीट पर पहुंच सकते हैं।

KBC के नाम से चलने वाली किसी भी लॉटरी, पुस्तक या संस्था आदि जो आपको इस खेल में जिताने या खेल तक पहुंचाने की गारंटी देते हैं वो धोखा करते हैं। अमिताभ ने अपने सभी फैन्स से ऐसे लोगों से सावधान रहने के लिए कहा है।

यदि आप पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ना चाहते है,तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से :-