इराक में अमेरिका की जवाबी कार्रवाई जारी : अमेरिकी अधिकारी

0

अमेरिकी सेना ने इराक में ईरानी समर्थक समूह के खिलाफ हवाई हमले किये है। अमेरिकी सेना के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। इराक में सैन्य अड्डे पर बुधवार को हुए रॉकेट हमले के बाद यह जवाबी कार्रवाई की जा रही है, जिसमें दो अमेरिकी सैनिकों और एक ब्रिटिश सैनिक की मौत हो गई थी। अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा,  ‘‘अभियान जारी है’’ और हथियारों के एक केन्द्र को निशाना बनाया जा रहा है। एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘

इराक में कई प्रांतों में अमेरिका ने हषद अल-शाबी के ठिकानों पर हवाई हमले किए, जिसमें साजो समान और यूएवी (ड्रोन) रखे जाने की इकाइयों को निशाना बनाया गया।’’ ईरान समर्थित सशस्त्र गुट कातिब हिजबुल्लाह को भी निशाना बनाया गया। इससे पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने सैन्य अड्डे पर बुधवार को किए गए रॉकेट हमले के जवाब में हर तरह की कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी थी।

बगदाद के उत्तर में स्थित ताजी सैन्य अड्डे पर बुधवार शाम रॉकेट दागे गए थे, जहां अमेरिकी नीत गठबंधन बलों के सैनिक ठहरे हैं जो जिहादियों से लड़ाई में स्थानीय बलों की मदद करते हैं। गठबंधन बलों की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि इसमें तीन सैनिकों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। इस हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।