खाने पीने की इन चीजों को भूलकर भी ना खाएं एक साथ…जान के लिए हो सकता है घातक!

260

अच्छी सेहत के लिए ना जाने क्या-क्या करते है कोई जिम तो कोई योगा और कोई डाईट प्लान फाॅलो करता है लेकिन जाने अंजाने में हम कुछ एेसे मिश्रण ले लेते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। ये है कुछ मिश्रण जिनको खाने से स्वास्थ्य/शारीरिक संतुलन बिगड़ सकता है-

  1. दही के साथ दूध दूध और दही को कभी साथ नहीं खाना चाहिए। उन दोनों में अलग अलग तासीर होती है जैसे की दही को दूध में मिलाने से दूध खराब हो जाता है वैसे ही दोनों को साथ लेने से एसिडिटी बढ़ती है और उल्टी भी हो सकती है।
  2. दही के साथ फल:दही और फल अलग अलग सेहत के लिए काफी अच्छे होते है लेकिन अगर दोनों को साथ लिया जाए तो वो हानिकारक हो सकता है। दरअसल दोनों मेंअ लग-अलग तरह के एंजाइम होते हैं।
  3. आलू के साथ चवाल:चावल में आलू डालकर खाना बहुत लोगों का मनपसंद है। लेकिन अगर दोनों को साथ लिया जाए तो कब्ज हो सकता है।
  4. दूध के साथ फल दूध को पीना और फल को खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक है लेकिन दोनों को साथ लेना हानिकारक हो सकता है। दूध के अंदर का कैल्शियम फलों के एन्जाइम को सुखा देता है। खट्टे फल जैसे संतरा और अनन्नास को दूध के साथ नहीं लेना चाहिए।
  5. कोल्डड्रिंक के बाद पान मसाला:पान मसाला को कभी भी कोल्डड्रिंक के बाद या पहले नही लेना चाहिए। पान मसाला में पिपरमेंट होता है जो कोल्डड्रिंक क साथ लेने से हानिकारक होता है। दरअसल दोनों को साथ लेने से साइनाइड बनता है जो की जहर के जैसा होता है।

अगर आप फत्रकारिता जगत का हिस्सा बनना चाहते हैं तो हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से संपर्क करें