राज्यसभा में बोली वित्त मंत्री सीतारमण- आम बजट में 100 साल का विजन, कोंग्रेस पर उठाए सवाल

1

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राज्यसभा में केंद्रीय बजट 2022 पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा की इस बजट में भारत के 100 साल होने को लेकर एक दूरदृस्टि है और इसके मद्देनजर सरकार का ध्यान विकास पर केंद्रित है। चर्चा के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट से निरंतरता आएगी और ये बजट अर्थव्यवस्था में स्थिरता लाएगा। ये बजट स्थिरता की बात करता है, इस बजट में पिछले साल की कुछ योजनाओं को आगे बढ़ाया गया है और वो योजनाएं आने वाले 25 सालों में हमारा मार्गदर्शन करेंगी।

इस बजट में तकनीक को प्राथमिकता दी गई है, इसका एक उदाहरण कृषि में सुधार करने और उसको मॉडर्न बनाने के लिए ड्रोन को लाना है। स्टॉर्टअप को प्रोत्साहन दिया जा रहा है, हमने देखा कि देश में जिस मजबूती के साथ स्टॉर्टअप आ रहे हैं ऐसा विश्व में कहीं नहीं हुआ।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का आर्थिक विकास पर पूरा जोर है. इकोनॉमी कोरोना के असर से बाहर निकल रही है. ड्रोन तकनीक से किसानों को बड़ी मदद मिलेगी. हम ढांचागत निर्माण पर ज्यादा जोर दे रहे हैं. फिलहाल निवेश का पूरा फायदा नहीं मिल पाया है।

ReadAlso- केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने ठीक की कांग्रेस सांसद शशि थरूर की इग्लिंश

उन्होंने कहा, ड्रोन लाकर हम उर्वरकों, कीटनाशकों के उपयोग में दक्षता लाने में सक्षम हैं और फसल घनत्व का एक अच्छा प्रौद्योगिकी-संचालित मूल्यांकन भी कर सकते हैं और उत्पादन के आकार की भविष्यवाणी भी कर सकते।

वित्त मंत्री ने कहा कि पहले सिर्फ एक परिवार को ही फायदा मिलता था. अब स्टार्टअप से युवाओं के लिए रोजगार के नए मौके हैं. कहा, इस बजट में तकनीक को प्राथमिकता दी गई है।

वित्त मंत्री ने आगे कहा अगर हमारे पास भारत की आज़ादी के 100 साल पूरे होने पर कोई विजन नहीं होगा तो हमें उसी तरह से भुगतना पड़ेगा जैसे हमें 70 सालों में भुगतना पड़ा जिसमें एक परिवार को बनाने, उसका समर्थन करने और उसको फायदा पहुंचाने के अलावा देश में और कोई विजन नहीं था।

ReadAlso- अब स्कूलों के बैंड राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर प्रस्तुति देंगे, रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय ने लिया निर्णय

वित्त मंत्री ने बताया इस महामारी की वजह से जीडीपी में 9.57 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ लेकिन सप्लाई साइड में हुए अवरोध के बावजूद भी भारत की सीपीआई मुद्रास्फीति अब 6.2% है।

वित्त मंत्री ने कहा, पीएम गति शक्ति से मार्गदर्शन मिलता है. अनिवार्य रूप से हमें अधिक तालमेल लाने की जरूरत थी. विभिन्न बुनियादी ढांचे के खर्च में अधिक से अधिक पूरकता हम कर रहे हैं क्योंकि यह कहना नहीं है कि इस देश में बुनियादी ढांचे पर खर्च कभी नहीं हुआ।


इसी के साथ ही बजट सत्र 2022 के पहले भाग का आज समापन हो गया है। राज्यसभा की कार्यवाही 14 मार्च 2022 तक के लिए स्थगित कर दी गई है। बता दें कि इससे पहले उन्होंने गुरुवार को लोक सभा में बजट पर जवाब दिया था। वित्त मंत्री ने 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया था।

ReadAlso- अब स्कूलों के बैंड राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर प्रस्तुति देंगे, रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय ने लिया निर्णय