गुजरात: BSF ने पाकिस्तान की नापाक हरकत पर लगाया विराम

1

एक बार फिर भारतीय सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पाकिस्तान की नापाक हरकत पर विराम लगा दिया। सीमा पार से घुसपैठ के बीच गुरुवार 10 फरवरी को BSF ने गुजरात के कच्छ जिले के क्रीक हरामी नाला में 11 पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को पकड़ा है।

अधिकारियों के अनुसार, भारतीय जल सीमा में पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौकाओं और मछुआरों की घुसपैठ का पता चला था। तुरंत 300 वर्ग किलोमीटर में फैले क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सुरक्षा बलों ने नौकाओं की जब्ती के बाद एक तलाशी अभियान शुरू किया है।

BSF गुजरात ने ट्वीट कर यह बताया की, “एक नियमित गश्त के दौरान बीएसएफ कर्मियों ने क्षेत्र का एक विहंगम दृश्य प्राप्त करने के लिए आकाश में एक कैमरा-माउंटेड यूएवी जारी किया था। ऐसे ही एक यूएवी मिशन के दौरान हमें हारामी नाला में मछली पकड़ने वाली नौ नावें मिलीं। बीएसएफ की गश्ती नौकाएं तुरंत मौके पर पहुंच गईं और पाकिस्तान के मछुआरों की उन नौकाओं को जब्त कर लिया।”

हालांकि, किसी भी पाकिस्तानी मछुआरे के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया गया है, क्योंकि नौकाओं पर सवार लोगों के पाकिस्तान भाग जाने का संदेह है। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय मछुआरों को पहले से ही कच्छ में क्रीक क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक दिया गया है।11 नावों की बरामदगी के बाद क्रीक क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू किया है, क्योंकि हमें संदेह है कि कुछ और नावें भी हो सकती है। यह संभव है कि हमें पाकिस्तानी मछुआरे मिल जाएं जो हमारे जलक्षेत्र में घुसपैठ कर चुके हों।”

एक अलग घटना में गुजरात में तैनात बीएसएफ ने 31 जनवरी को गुजरात में सर क्रीक क्षेत्र के पास लखपतवारी क्षेत्र में एक पाकिस्तानी मछुआरे को पकड़ लिया था और तीन पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को जब्त कर लिया था। बीएसएफ पीआरओ के अनुसार पाकिस्तानी मछुआरे कीचड़ और दलदली इलाके का फायदा उठाकर अन्य नावें पाकिस्तान क्षेत्र में भागने में सफल रही। तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। अभी तक कुछ भी संदिग्ध बरामद नहीं हुआ है।