ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत पहुँचे, साबरमती आश्रम का किया दौरा

0

एजेन्सी। आपको बता दिया जाए कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत पहुंच चुके हैं। उनके दो दिवसीय दौरे की शुरुआत गुजरात से होती नज़र आई है। गुजरात के वडोदरा के हलोल में आज PM बोरिस JCB कंपनी की नई यूनिट का उद्घाटन करने वाले हैं। वो दोपहर साढ़े 12 बजे हलोल में जेसीबी प्लांट का दौरा भी करते नज़र आएंगे। बता दे ब्रिटिश मूल की इस कंपनी JCB का भारत में ये छठवां कारखाना है। बताया जाता है कि इस यूनिट में बुलडोजर समेत कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के दूसरे उपकरण बनाए जाएंगे।

पीएम बोरिस जॉनसन साबरमती आश्रम के बाद बिजनेसमैन गौतम अडाणी से मिलने अडाणी टाउनशिप जाएंगे। बोरिस जॉनसन की यात्रा के पूरे कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है। उनका 22 अप्रैल को दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मिलने का कार्यक्रम है। बोरिस जॉनसन और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच राजनियक मसलों के अलावा रणनीतिक रक्षा और आर्थिक साझेदारी को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

जॉनसन का ये दौरा इसलिए बेहद अहम माना जाता है, क्योंकि इससे पहले दो बार उनकी यात्रा रद्द हो गई थी। आपको बता दे पहली बार, उन्होंने 2021 की शुरुआत में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाने का प्लान बनाया था, लेकिन ब्रिटेन में कोविड के मामले बढ़ने से दौरा रद्द हो गया। बीते साल भारत में महामारी के हालात के कारण उनका दौरा स्थगित हो गया था।