ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत दौरे कि शुरूआत गुजरात से कि, साबरमती आश्रम में जॉनसन ने चलाया चरखा

1

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन वृहस्पतिवार की सुबह दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे। भारत दौरे की शुरुआत जॉनसन ने गुजरात से की, जहां उन्होंने साबरमती आश्रम पहुंचकर बापू के चित्र पर माल्यार्पण किया। इसके बाद उन्होंने चरखा चलाकर सूत काता। यहां की विजिटर बुक में उन्होंने लिखा- “यह समझने के लिए कि कैसे गांधीजी ने सच्चाई और अहिंसा के ऐसे सरल सिद्धांतों के जरिए दुनिया को बेहतर बनाने और बदलने के लिए प्रेरित किया इस असाधारण व्यक्ति के आश्रम में आना एक बहुत बड़ा सौभाग्य है.”

आपको बता दे कि उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी हैं। यहां उन्हें महात्मा गांधी की शिष्या मेडेलीन स्लेड उर्फ मीराबेन की ऑटोबायोग्राफी ‘द स्पिरिट्स पिलग्रिमेज’ साबरमती आश्रम के तरफ से गिफ्ट दी गई। यह किताब महात्मा गांधी की दो किताबों में से एक है, जो कभी पब्लिश नहीं हुई।

इससे पहले अहमदाबाद पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत हुआ। साथ ही आपको यह बता दे कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री गुरुवार को गुजरात में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके बाद वह शाम को दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 22 अप्रैल को मोदी के साथ शिखर बैठक करेंगे। ब्रिटिश PM की भारत दौरे से पहले ‘नए युग की ट्रेड डील’ (अर्ली हार्वेस्ट डील) की काफी ज्यादा चर्चा है।

इस डील को फ्री ट्रेड एग्रीमेंट से अलग हटकर बताया जा रहा है। इस अर्ली हार्वेस्ट डील में गुड्स एंड सर्विसेज और निवेश को ही नहीं बल्कि इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स, जियोग्राफिकल इंडिकेशन (GI टैग) और सतत विकास को भी शामिल किया जाएगा।