रूस को मानवाधिकार परिषद से निलंबित करने का अमेरिका ने किया आह्वान

0

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने सोमवार को कहा कि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार निकाय से रूस का निलंबन चाहता है, क्योंकि रूसी सेना ने यूक्रेन में युद्ध अपराध किए हैं।

थॉमस-ग्रीनफील्ड ने यूक्रेन की राजधानी कीव के पास बुका शहर में आम लोगों के खिलाफ हिंसा के बारे में सप्ताहांत आई खबर के मद्देनजर मानवाधिकार परिषद में रूस से उसकी सीट छीनने का आह्वान किया। आम लोगों के खिलाफ हिंसा की खबरें सामने आने के बाद रूस के प्रति काफी आक्रोश जताया जा रहा है और उसकी निंदा की जा रही है।

थॉमस-ग्रीनफील्ड ने एक दिन पहले पड़ोसी मोल्दोवा का दौरा करने के बाद रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम मानते हैं कि रूसी सेना के सदस्यों ने यूक्रेन में युद्ध अपराध किया है और हम मानते हैं कि रूस को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।’’

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि कीव के आसपास के शहरों में आम लोगों के 410 शव मिले हैं जिन्हें हाल के दिनों में रूसी सेना से फिर से हासिल किया गया है।
अमेरिकी अधिकारी ने मानवाधिकार परिषद में रूस की भागीदारी को एक ‘‘ढोंग’’ करार दिया और कहा कि यह निकाय की विश्वसनीयता को आहत करता है।

रूस को निलंबित करने के किसी भी निर्णय के लिए न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के निर्णय की आवश्यकता होगी। न्यूयॉर्क में, महासभा की प्रवक्ता पॉलिना कुबियाक ने सोमवार को कहा कि इस मुद्दे पर बैठक के लिए अभी तक कोई अनुरोध प्राप्त नहीं हुआ है।