भारत और इजरायल के 30 वे साल पूरे होने पर भारतीय सिनेमा में स्ट्रीट-आर्ट-म्यूरल का किया गया अनावरण

1

एजेंसी:-इजरायली दूतावास ने सोमवार को ही भारत-इजरायल की दोस्ती के 30 साल पूरे होने पर भारतीय-यहूदी अभिनेत्रियों और नादिरा, सुलोचना और प्रमिला के भारतीय सिनेमा में योगदान को याद करते हुए एक स्ट्रीट-आर्ट म्यूरल का अनावरण को किया था। दिल्ली स्थित कनॉट प्लेस में ही इस कलाकृति का अनावरण इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने भी किया था।

दरअसल, इजरायली दूतावास ने इस प्रोजेक्ट में दिल्ली स्ट्रीट आर्ट के साथ में सहयोग को दिया था, जिसके माध्यम से ही इन भारतीय-यहूदी अभिनेत्रियों को भी श्रद्धांजलि दी गई थी। इस कार्यक्रम की तस्वीरें इजरायली दूतावास के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी पोस्ट की गई हैं। कार्यक्रम के बाद में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने ये कहा है कि इजरायल के साथ म3 हमारे संबंध बहुत ही पुराने हैं, यहूदी लोग 175 ईसा पूर्व से ही भारत में रह रहे हैं। हमारा एक साझा इतिहास भी है और भारत-इजरायल की दोस्ती भी हमेशा ऐसी ही रहनी चाहिए।

1- नादिरा के नाम से मशहूर हुईं फ्लोरेंस ईजेकील
इन तीनों ही अभिनेत्रियों ने भारतीय सिनेमा के शुरुआती दशकों में अपनी छाप को छोड़ी है। फ्लोरेंस ईजेकील जिन्हें भारतीय सिनेमा में नादिरा के नाम से जाना गया, उनका जन्म भी बगदादी-यहूदी परिवार में हुआ था और उन्हें 1950 और 1960 के दशक में ही श्री 420, पाकीजा और जूली जैसी फिल्मों में उनके प्रदर्शन के लिए भी याद किया जाता है। 1952 की फिल्म आन के साथ नादिरा ने खूब प्रसिद्धि को पाई है। फिल्म में उन्होंने एक राजकुमारी की भूमिका निभाई थी। इसके अलावा भी उन्होंने 1975 की फिल्म जूली में भी अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक महिला अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता था।