जम्मू कश्मीर के विधानसभा में बढ़ी कुल सात सीटे, जानिए कब होगी चुनाव, और कहां बढ़ीं कितनी सीटें

0

एजेंसी:-विधानसभा सीटों की परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जम्मू-कश्मीर में कुल सात विधानसभा सीटें बढ़ जाएंगी। रिपोर्ट के मुताबिक में जम्मू रीजन में 6 और कश्मीर में एक सीट और बढ़ेगी।

जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग अपना कार्यकाल को खत्म होने से एक दिन पहले ही विधानसभा सीटों के पुनर्निर्धारण पर फाइनल रिपोर्ट को जारी कर दी है। रिपोर्ट के आधार पर परिसीमन की प्रक्रिया को पूरी होने पर जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्र होंगे। रिपोर्ट जारी होने के साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव का रास्ता भी साफ हो गया है और संभावना ये जताई जा रही है कि इस साल नवंबर-दिसंबर में गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के साथ ही में जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव को कराए जा सकते हैं।

परिसीमन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक में, जम्मू रीजन में 6 और कश्मीर में एक सीट और बढ़ेगी। सभी पांचों संसदीय क्षेत्रों में विधानसभा नर्विाचन क्षेत्रों की सीटों की संख्या में पहली बार बराबर-बराबर रखी गई है। हर लोकसभा सीट में विधानसभा की 18 सीटें होंगी।

47 सीटें कश्मीर संभाग में और 43 सीटें जम्मू संभाग में होंगी। अभी तक कश्मीर में 46 और जम्मू में विधानसभा की 37 सीटें थीं। यहां पर पहली बार अनुसूचित जनजाति के लिए 9 सीटें आरक्षित करने का प्रस्ताव को किया गया है। पहले की तरह ही 7 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होंगी।