अधिक पानी पीने से हो सकती है, ये बीमारी…

0

स्वस्थ्य फिट रहने के लिए हर व्यक्ति को एक दिन में 2 लीटर पानी पीना चाहिए। सभी को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है डॉक्टर्स का मानना है कि सही समय पर भरपूर मात्रा में पानी पिया जाए तो कई रोगों से मुक्ति मिल जाती है। लेकिन अगर आप इससे ज्यादा पानी पीते हैं तो इसके लिए दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

ऐसे में हमेशा याद रखें कि अगर आपको प्यास नहीं लग रही तो बेवजह पानी न पीएं। अगर आप बिना प्यास लगने पर पानी पी रहे हैं तो इस आदत को छोड़ दें। आपको जब प्यास लगती है तो शरीर में पानी की जितनी मात्रा की जरूरत होती है वह मिल जाती है। अगर आपको प्यास महसूस नहीं हो रही है और आप तब भी पानी पी रहे है तो आपके शरीर में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन हो सकता है।

ज्यादा हाइड्रेड होने से शरीर में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे की पौटेशियम, सोडियम और मैग्नेशियम का संतुलन बिगड़ सकता है। ये ही चीजें हमारी किडनी से लेकर हार्ट फंक्शन तक हर चीज का संचालन करती हैं। ऐसे में ज्यादा पानी पीने से शरीर में इनका संतुलन बिगड़ सकता है और आपका शरीर सही तरह से काम करना बंद कर सकता है। अगर आप ज्यादा शारीरिक श्रम करते हैं और गर्मी के मौसम में बाहर भागदौड़ करते हैं तब आपको ज्यादा पानी पीना जरूरी है, नहीं तो अपनी प्राकृतिक प्यास के आधार पर ही पानी पीएं।

खबरों के मुताबिक, ज्यादातर लोग 24 घंटे में सात-आठ बार पेशाब करने जाते हैं। अगर आप बार-बार पेशाब करने जा रहे हैं और रात में भी उठकर पेशाब जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं। हालांकि इसके दूसरी वजह जैसे की पेशाब की नली में संक्रमण, डाइबिटीज और प्रोस्टेट समस्या भी हो सकती है।