Migraine, मोटापा कई बीमारियों को आमंत्रण देती है आपकी लेट सोने की आदत

11

नई दिल्ली- अगर आप भी रात को लेट सोते हैं तो सावधान हो जाइऐ. आपकी लेट सोने की आदत आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है. लेट सोने की आदत हमें सिरदर्द जैसी बीमारी का शिकार बना सकती है. कुछ लोगों को अक्सर दिन में सोने और रात को काम करने की आदत होती है. ऐसे लोग सोचते हैं कि क्या फर्क पड़ता है रात को नहीं सो पाये तो दिन में नींद पूरी कर लेते हैं, पर रात को हमारी बॉडी औऱ दिमाग दोनों को रेस्ट मिलता है जबकि दिन में हम कितना भी सो लें हमारा माइंड कभी फ्रेश नहीं होता. रात को सोने से दिनभर का तनाव (Stress) दूर हो जाता है, वहीं दिन में सोने से सिर्फ आलस आता है.

डार्क सर्कल का सबसे बड़ा रीजन

साथ ही रात को ज्यादा मोबाइल यूज करने से या लेट सोने से आपको डार्क सर्कल हो सकते हैं. जब आप रात को लेट तक कंप्यूटर सिस्टम या फोन यूज करते हैं तो आपकी आंखों पर अधिक तनाव पड़ता है और आपको डार्क सर्कल हो जाते हैं.

फिट से फेट तक पहुंचा देती है ये आदत

साथ ही एक रिसर्च में पाया गया है जो लोग लेट तक जागते हैं उन्हें फास्ट फुड की क्रेविंग ज्यादा होती है. ऐसे लोग फास्ट फुड ज्यादा खाते हैं जिससे उनका मोटापा बढ़ता है.

Also Read: दूसरों से बात करने में आता है आलस, तो आप इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार

Sleep Cycle को करती है डिस्टर्ब

इसके अलावा लेट सोने से आपके एकाग्रता (concentration) में भी कमी आती है. हमारी बॉडी की एक sleep cycle होती है और ज्यादा लेट तक जागने या दिन में सोने से वो डिस्टर्ब हो जाती है जिसकी वजह से जब हम रात को टाइम से सोने जाते हैं तो हमें नींद नहीं आती.