फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारी

0

आज के समय में मोबाइल फोन का बाजार बढ़ता जा रहा है, तो एक तरफ मोबाइल फोन का क्रेज लोगों में हद से ज्यादा बढ़ता जा रहा है। समय को देखते हुए मोबाइल फोन लोगों की जिन्दगी का एक हिस्सा बन गया है। इससे निजी और व्यावसायिक जीवन में मदद तो मिलती है लेकिन आपका स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

हाल तो ये है कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल लत में तब्दील हो गया है। दिन हो या रात, खाते वक्त, लोगों के साथ बैठे वक्त, यहां तक की सोते वक्त भी लोग फोन का इस्तेमाल बंद नहीं करते। आपको बता दें की आपके मुरझाए चेहरे के पीछे इसका बड़ा हाथ है।आपकी आंखों के ऊपर समय से पहले आने वाली लाइनिंग, आंखों के नीचे काले धब्बे, चेहरे पर कील-मुंहासे आपके बुलाए हुए मेहमान हैं क्योंकि हर समय फोन पर नजर रखने से इससे भी बुरा हो सकता है। इतना ही नहीं हर वक्त फोन से चिपके रहने से ये दिक्कतें 20 की उम्र में भी शुरू हो सकती हैं।

फोन कॉल लेने के लिए हेडफोन का उपयोग करने का प्रयास करें। अपने फोन को अक्सर माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करें पेल त्वचा का मतलब उस त्वचा से है जिसने अपना प्राकृतिक रंग खो दिया है। इससे आपकी त्वचा पीली या भूरी दिखाई दे सकती है। याद रखें, त्वचा का ढीला होना उम्र बढ़ने का संकेत नहीं है। आपके फोन के साथ बहुत अधिक समय बिताना आपको सुस्त बना सकता है और आपकी त्वचा को भूरा बना सकता है।

फोन का इस्तेमाल कम करने के साथ-साथ थोड़े समय का ब्रेक लें और अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से 15 मिनट बाद धो लें। आपके आस-पास के बैक्टीरिया आपके फोन की स्क्रीन पर जाते हैं और फोन बैक्टीरिया के लिए एक चुंबक के रूप में कार्य करते हैं। जब आप अपना फोन उठाते हैं और उसे अपनी त्वचा पर रखते हैं, उसी समय बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर स्थानांतरित हो जाते हैं।