नवरात्रि में इन चीजों को खाकर आप पूरा दिन रह सकते हैं एनर्जेटिक

7

नवरात्रि में इन चीजों से बेहतर रखें अपनी सेहत, नहीं होगी आप में प्रोटीन की कमी

नई दिल्ली- मां दुर्गा के लिए पवित्र नौ दिन चलने वाले उपवास पवित्र नवरात्रे चल रहे हैं. नवरात्रि में ज्यादातर लोग पूरे नौ दिन का उपवास रखते हैं, ऐसे में इस दौरान वो जो खाना खाते हैं उसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है और प्रोटीन की मात्रा कम होती है. कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होने से हमारा पेट तो थोड़े समय के लिए भर जाता है पर उससे हमें एनर्जी नहीं मिलती और तीन-चार दिनों में हमें थकावट होने लगती है और हम बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में जरुरी है कि हम थोड़ी वो चीजें खायें जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो और जिससे हमें एनर्जी मिले. कई बार हम जब ज्यादा समय के लिए फास्टिंग करते है, तो हमें खुद में पुरानी बीमारी के लक्षण दोबारा दिखने लगते हैं.

फास्ट में खासकर नवरात्रि में जब नौ दिन का लगातार हम व्रत रखते हैं तो हमें इन चीजों को अपनी मील में जरुर शामिल करना चाहिए

  1. राजगिरा- राजगिरा में जिंक की मात्रा पाई जाती है, जो हमारी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है.
  2. पनीर- पनीर में प्रोटीन की मात्रा अधिकतम होती है और खासकर नवरात्रे में तो घर पर पनीर बनाकर खाएं. इससे आपकी सेहत काफी बेहतर रहेगी और आपमें एनर्जी की भी कमी नहीं रहेगी.
  3. बादाम- बादाम प्रोटीन का बेस्ट सोर्स हैं और नवरात्रे में ये आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखेंगे.
  4. दही- दही-दूध से बेहतर तो कोई दूसरा प्रोटीन का सोर्स हो ही नहीं सकता औऱ इसे आप नवरात्रि में भी आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.