Home सेहत HEALTH TIPS Health Care: इन हेल्थी चीजों से रखिए अपनी हेल्थ का ख्याल

Health Care: इन हेल्थी चीजों से रखिए अपनी हेल्थ का ख्याल

4

नई दिल्ली- आज की भागदौड़ भरी लाइफ में सेहत का ख्याल रखना मुश्किल होता जा रहा है. स्पेशली जब तब मार्केट में मिल रही सब्जियों से लेकर फलों तक हर चीज में मिलावट है. आजकल मार्केट में मिल रहे लगभग हर खाद्य पदार्थ में हमें मिलावट मिलती है, इसलिए अब अपनी सेहत का ख्याल औऱ हेल्थी रहना हमारे लिए एक चैंलेज बन गया है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगें जो आप खाकर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं और फिट रह सकते हैं.

आंवला

आंवला विटामिन सी का सबसे बेस्ट सोर्स है. आपको अपनी रेगुलर डाइट में आंवला जरूर शामिल करना चाहिए. आंवला शरीर में जमा टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है. आंवला खाने से लिवर में जमी गंदगी बाहर निकलती है. साथ ही, लिवर हेल्दी भी बनता है. अपने लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप रोज सुबह एक आंवला या फिर आंवला जूस का सेवन कर सकते हैं.

बादाम

बादाम एंटीऑक्सीडेंट की तरह आपके शरीर में काम करते हैं. ये आपके दिमाग को तो तेज करता ही है बल्कि आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है. बादाम वजन घटाने में भी मददगार साबित होते हैं. साथ ही पाचन में भी मदद करते हैं. इसके अलावा बादाम आपकी स्कीन खासकर फेस पर ग्लो भी लाते हैं.

मौसमी फल

फल सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं. फलों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो लिवर को हेल्दी रखते हैं. फल शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं. आप मौसम के अनुसार फलों का सेवन कर सकते हैं. रोज सुबह-सुबह 1-2 फल खाने से आप पूरे दिन अच्छा महसूस कर सकते हैं.

कैफिन ना लें

चाय और कॉफी में कैफिन की मात्रा ज्यादा होती है. ये आपकी सेहत को खराब करती है. इसलिए कैफिन का कम से कम यूज करें.