Home सेहत Health A-Z नंगे पांव हरी घास में टहलने के फायदें जानें, कई रोगों से...

नंगे पांव हरी घास में टहलने के फायदें जानें, कई रोगों से मिलेगी मुक्ति

3

प्रकृति हमें वो सब कुछ देती है, जो हम चाहते हैं। इसी के अंदर तमाम तरह के सुख और सुविधाएं उपलब्ध है। ऐसे ही स्वस्थ्य जीवन के लिए भी प्रकृति का साथ बेहद जरूरी है। अगर आपके पास समय की कमी है तो बस कुछ देर नंगे पांव घास वाले पार्क में टहलें। घास पर चलने से अनेकों फायदे मिलते हैं। इस बात का खुलासा एक रिसर्च में भी हुआ है। जर्नल ऑफ इनवायरोनमेंट एंड पब्लिक हेल्थ की एक स्टडी के मुताबिक, आज लोग सबसे खराब समय में रह रहें हैं क्योंकि पर्यावरण से उनका जुड़ाव बिल्कुल नहीं है। स्टडी में यह भी कहा गया है कि धरती के इलेक्ट्रोन से अगर व्यक्ति जुड़ जाएं तो उनके जीवन में कई तरह के मनोवैज्ञानिक बदलाव आते हैं।

तनाव से मिलता है आराम

सुबह-सुबह नंगे पैर घास पर चलने से दिमाग शांत रहता है। सुबह ताजा हवा, सूरज की रोशनी , हरियाली दिमाग को तरोताजा कर देती है। इस तरह से रोज घास पर चलने से आप काफी रिलेक्स और डिप्रेशन से दूर रहते हैं इसलिए आपको रोजाना नंगे पांव घास पर जरूर चलना चाहिए.

नींद में नहीं आएगा खलल

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति खराब नींद से जूझ रहा है। ऐसे में आप भी सुकून की नींद लेने चाहते हैं तो आज से ही हरी घास पर नंगे पांव चलना शुरू कर दें। हर दिन कम से कम आधा घंटा घास पर जरूर टहलें।

दिल रहेगा सेहतमंद

हर दिन घास पर नंगे पांव चलने से दिल को काफी फायदा मिलता है। घास पर चलने से हार्ट बीट और ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है।

आंखों के लिए भी है अच्छा

नंगे पांव घास पर चलने से आंखें भी सेहतमंद रहती है। बताया जाता है कि घास पर चलने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

घास पर नंगे पैर रोजाना कितनी देर चलना चाहिए?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक बिना एक भी रुपया खर्च किए अगर आप शरीर से बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं, तो हर रोज सुबह घास पर आपको कम से कम 15 मिनट चलना चाहिए। अगर आपके पास समय है तो आप 30 मिनट तक चल सकते हैं, इससे सेहत पर अच्छा असर पड़ेगा।