सावधान! हर्षोल्लास के साथ रंगों की होली खेलते समय कलर्स का खास रखें ध्यान

10

होली खेलते समय एक बार जरुर चेक कर लें ‘रंग’, वरना खतरनाक बीमारियां का हो सकते हैं शिकार

होली हर्ष-उल्हास, और रंगों का खूबसूरत त्यौहार है. लेकिन रंगों और खुशियों के इस त्यौहार में अपनी स्कीन के साथ-साथ सेहत का ख्याल रखना जरुरी हो जाता है. इस साल 24 मार्च को होलिका दहन मनाया जाएगा और 25 मार्च को हर्षोल्लास वाली होली खेली जाएगी. एक-दूसरे को रंग-बिरंगे गुलाल लगाकर लोग इस त्योहार को मनाते हैं लेकिन होली खेलते वक्त कुछ सावधानियां रखनी जरूरी है वरना इससे सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती है.

केमिकल वाले रंगों में खासतौर से सिलिका और सीसा मिलाया जाता है, जिनकी थोड़ी सी भी मात्रा आंखों में जाने पर आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. आंखों में खुजली के साथ जलन जैसी समस्याएं हो सकती है. बाहरी तौर पर ही नहीं, हॉर्मफुल केमिकल वाले कलर्स आंखों की पुतलियों को भी डैमेज कर सकते है.

होली के कलर्स में पारा, कांच, सिलिका जैसे खतरनाक केमिकल्स मिलाए जाते हैं, जो फेफड़ों को डैमेज कर सकते हैं. इतना ही नहीं सांस से जुड़ी बीमारियों की भी वजह बन सकते हैं. जिसके चलते सांस लेने में परेशानी और खांसी हो सकती हैं. तो इस होली अपना और अपनों का ख्याल रखें और होली खेलते समय कलर्स मिलावटी ना हो इस बात का भी ख्याल रख लें.

Also Read: उत्तराखंड का अनोखा त्यौहार ‘फुलदेई’ क्यों हैं खास जानिए