युवा हर प्रकार के नशे से दूर रहते हुए प्रदेश व देश के भविष्य को रखें सुरक्षित: CM मनोहर लाल

7

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे जीवन में हर प्रकार के नशे से दूर रहते हुए प्रदेश व देश के भविष्य को सुरक्षित रखें। नशीले पदार्थों के सेवन से पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है तथा समाज भी दूषित होता है। सरकार द्वारा नशा मुक्त हरियाणा अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा है। हर नागरिक नशा मुक्त हरियाणा अभियान में अपना योगदान दें।

सीएम मनोहर लाल रोहतक में आयोजित राहगीरी अपनी राहे अपनी जिंदगी कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं तथा शहर वासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने गुरुकुल लाढौत के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किये गए मलखंब की प्रशंसा की तथा गुरुकुल को अपने निजी कोष से 2 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की।

सीएम मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश का युवा चमकते हुए सितारे के समान है, जो प्रदेश व देश को उन्नति के पथ पर अग्रसित कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में देश की जनसंख्या का मात्र 2 प्रतिशत आबादी निवास करती है। इसके बावजूद देश की सेना में 11 प्रतिशत जवान हरियाणा प्रदेश से है। खेलों में भाग लेने वाला लगभग हर तीसरा खिलाड़ी हरियाणा से है तथा मेडल जीतने की रेस में भी हरियाणा के खिलाड़ी हमेशा अव्वल रहे हैं।

प्रदेश के किसान, जवान व पहलवान है धाकड़ 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के किसान, जवान व पहलवानों को धाकड़ बताते हुए कहा कि हरियाणा के वीर जवान पूरी मेहनत व लगन से हर कार्य को करते है। उन्होंने रोजमर्रा की तनाव भरी जिंदगी से निजात पाने व तरोताजा होने के लिए राहगिरी कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि सरकार द्वारा गत दिनों लगभग 25 दिन तक प्रदेश में नशा मुक्त हरियाणा अभियान का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया। लगभग 1978 किलोमीटर का सफर तय कर साइक्लोथॉन के माध्यम से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत करवाया गया। इस साइक्लोथॉन में एक लाख 60 हजार लोगों ने भागीदारी की तथा 5 लाख लोग इन कार्यक्रमों में शामिल हुए।

कहा, रोहतक से है पुराना नाता

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वे रोहतक से उनका पुराना रिश्ता है तथा जिला के गांव निंदाना में जन्म हुआ। इसके बाद बनियानी तथा रोहतक में शिक्षा ग्रहण की। उन्होंने कहा कि वे साइकिल पर इसी सड़क पर प्रतिदिन 32 किलोमीटर तक शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते-जाते थे। उन्होंने राहगिरी कार्यक्रम को अनूठा कार्यक्रम बताते हुए कोविड संक्रमण के बाद दोबारा राहगिरी कार्यक्रम शुरू करने पर आयोजकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राहगिरी कार्यक्रम में युवाओं को अपनी कला व कौशल का प्रदर्शन करने का भरपूर अवसर प्राप्त होता है। राहगिरी कार्यक्रम से त्याग एकता और समर्पण का भाव मिलता है। सरकार द्वारा मैराथन इत्यादि के माध्यम से भी नशा मुक्त हरियाणा अभियान का संदेश के अलावा बिजली संरक्षण, जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण आदि का संदेश भी लोगों तक पहुंचाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने विश्व की नम्बर एक टेबल टैनिस खिलाड़ी बनने पर सुहाना सैनी को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विश्व की एक नम्बर टैबल टैनिस खिलाड़ी बनने पर सुहाना सैनी को राहगिरी कार्यक्रम के मंच से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि अन्य युवा भी खिलाडियों से प्ररेणा लेकर जीवन में उच्च मुकाम हासिल करें। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर पेंटिंग, मेहंदी व वॉल पेंटिंग के प्रतिभागियों की कृतियों का अवलोकन किया।

ReadAlso; जी-20 शेरपा की चौथी बैठक हरियाणा के नूंह में शुरू

नाटिका के माध्यम से नशा मुक्त हरियाणा का दिया गया संदेश

लघु नाटिका के माध्यम से दर्शकों को नशा मुक्त हरियाणा अभियान का संदेश भी दिया गया। राहगीरी कार्यक्रम में रस्साकशी, टेबल टेनिस के अलावा हेल्थ चैकअप व स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों इत्यादि के स्टॉल भी लगाये गए। राहगीरी कार्यक्रम में ऊर्जा एवं कारागार मंत्री चौ. रणजीत सिंह, लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, डीआईजी पंकज नैन व संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा शहर के गणमान्य व्यक्ति, विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी मौजूद रहे।