दूसरी बार UP के CM बने योगी आदित्यनाथ, 37 साल में सत्ता में वापसी करने वाले पहले मुख्यमंत्री

1

 

योगी आदित्यनाथ ने इकाना स्टेडियम में आज दोबारा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर ली. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। उत्तर प्रदेश की सियासत के कई मिथक तोड़ते हुए योगी आदित्यनाथ ने लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश की कमान संभाल ली है।

योगी आदित्यनाथ दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए हैं। इसी के साथ वे प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन गए हैं, जो पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा सत्ता संभाले हैं। उत्तर प्रदेश में पिछले 37 साल में सत्ता में वापसी करने वाले योगी आदित्यनाथ पहले मुख्यमंत्री हैं।  योगी यूपी के 5वें सीएम हैं उन्होंने लगातार दूसरी बार सत्ता संभाली है।

पीएम मोदी समते 50 हजार से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने योगी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस शपथ के साथ ही योगी के नाम यूपी के कई खास रिकॉर्ड भी दर्ज हो गए हैं। जबकि केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली।  उनके साथ 52 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है। इसमें 18 कैबिनेट मंत्री, 20 राज्यमंत्री और 14 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार शामिल हैं। वही केशव प्रसाद मौर्य को एक बार फिर से डिप्टी सीएम बनाया गया है।