दुनिया को बेहतर बनाने के संकल्‍प के साथ Y 20 शिखर सम्‍मेलन उत्तर प्रदेश के वाराणसी में सफलतापूर्वक हुआ संपन्न

7

वाराणसी में चल रहा चार दिवसीय वाई 20 शिखर सम्‍मेलन रविवार को समाप्‍त हो गया। इसमें वैश्विक स्‍तर पर जीवन की गुणवत्‍ता में सुधार लाने के लिए कुछ सिफारिशें की गईं। भारत की अध्यक्षता में जी20 के समग्र ढांचे के एक भाग के रूप में युवा20 ने विश्व 3 के लिए नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। शिखर सम्मेलन के दौरान युवा20 विज्ञप्ति पर चर्चा और बातचीत हुई और इसके बाद एकमत होकर इस पर सफलतापूर्वक हस्ताक्षर किए गए।

प्रमुख सिफारिशें इस प्रकार हैं –

  • आजीवन शिक्षण को सशक्त बनाना
  • वैश्विक चुनौतियों के लिए वैश्विक कार्यबल तैयार करना
  • अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान सहयोग को मजबूत बनाना
  • सार्वभौमिक गिग कार्यकर्ता अधिकारों को बढ़ावा देना और
  • सुलभ सतत वित्तपोषण और परामर्श को लागू करना

रुद्राक्ष इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर (आरआईसीसीसी) में अंतिम दिन एक पूर्ण सत्र का आयोजन किया गया। शरद विवेक सागर, अनमोल सोवित, वाई20 इंडिया;थिकृत पायने, समन्वय प्रमुख, वाई20 इंडिया; फलित सिजारिया प्रतिनिधिमंडल प्रमुख वाई20 इंडिया; श्रीमती अदिति नारायणी पासवान ट्रैक चेयर वाई20 इंडिया ने सत्र का नेतृत्व किया। वाई20 2023 विज्ञप्ति ट्रोएका देशों द्वारा जारी की गई, जिसमें चेयर वाई20 इंडिया, इंडोनेशिया आयोजन समिति और ब्राजील आयोजन समिति के प्रतिनिधि शामिल थे। ध्वज आधिकारिक रूप से वाई20 इंडिया अध्‍यक्ष द्वारा ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख को सौंपा गया।

वाई20 विज्ञप्ति के रूप में इस शिखर सम्‍मेलन के परिणामों पर शिखर सम्मेलन के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों द्वारा हस्ताक्षर किए गए, जो पिछले कुछ महीनों के दौरान आयोजित की गई विभिन्न चर्चाओं के समापन का सूचक था। वाई20 के पांच पहचान किए गए विषयों में सामूहिक दृष्टिकोण के प्रमाण ने यह सुनिश्चित किया कि वैश्विक मंच पर उच्च स्तरीय निर्णय निर्माताओं द्वारा युवाजनों की बात को सुना गया है।

ReadAlso;वाराणसी में मुख्यमंत्री ने विकास परियोजनाओं एवं निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की

4 दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रतिनिधियों ने एक रिवर क्रूज के दौरान सारनाथ, प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाट का दौरा किया। भारत की समृद्ध कला, संस्कृति और विरासत ने विश्‍व के प्रतिनिधियों पर लंबे समय तक प्रभाव डालने वाली छाप होगी। पवित्र शहर वाराणसी की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत; आध्यात्मिकता, साहित्य, कला और संगीत ने जी20 देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों को मंत्रमुग्ध किया।

युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार के युवा मामले विभाग को युवा20 (वाई20) शिखर सम्मेलन-2023 के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। नई दिल्ली में वाई20 पूर्वावलोकन, गुवाहाटी में स्थापना बैठक, लेह, लद्दाख में वाई20 प्री-समिट, देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में 14 वाई20 परामर्श और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) तथा विकासशील देशों के लिए अनुसंधान एवं सूचना प्रणाली (आरआईएस) द्वारा 50-50 विचार-विमर्श सत्रों समेत कई कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।