spot_img
Homenewsवन विभाग में निकली बंपर वैकेेंसी, यहां करेंं अप्लाई

वन विभाग में निकली बंपर वैकेेंसी, यहां करेंं अप्लाई

नई दिल्ली। वन महकमे में नई संशोधित नियमावली के आधार पर 1218 फॉरेस्ट गार्डों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। इंटर आटर्स विषय वाले भी इन पदों के लिए अब आवेदन कर सकेंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि चार जुलाई निर्धारित की गई है।

उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग ने भर्ती के लिए आवेदन मांग दिए हैं। अगस्त, 17 में इन पदों के लिए आवेदन मांगें गए थे, लेकिन तब शैक्षिक योग्यता इंटर साइंस व कृषि विषय होने पर विवाद बढ़ गया था, जिसे बाद में स्थगित कर दिया था। पूर्व में लगभग 31,000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व में आवेदन किए थे, उन्हें दोबारा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है।

अलबत्ता, उन्हें अपने आवेदन पत्र में शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए जिले का चयन करना होगा। पूर्व में जारी विज्ञापन में यह व्यवस्था नहीं थी। आयोग ने फिलहाल आंदोलनकारी कोटे के पदों को आरक्षित रखा है। आयोग ने साफ किया है जो अभ्यर्थी एक बार फॉर्म भर देंगे, बाद में उनके नाम, पिता का नाम एवं जन्म तिथि में परिवर्तन नहीं किया जा सकता है, जबकि शेष प्रविष्टियां शुल्क जमा करने के पूर्व तक रिव्यू बटन क्लिक करके ठीक की जा सकती है।

शारीरिक परीक्षा के मापदंड
एक जुलाई, 17 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष वाले अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरूष अभ्यर्थियों को 25 किमी दौड़ (10 किलो भार) के साथ चार घंटे में जबकि महिला अभ्यर्थियों को पांच किलो भार के साथ 14 किमी दौड़ निर्धारित समय में पूरी करनी है। इसके साथ ही लंबी कूद, ऊंची कूद और शाटपुट में भी पास होना पड़ेगा।

ऑनलाइन ही भरे जाएंगे आवेदन
अभ्यर्थियों को ऑनलाइन ही आवेदन भरने होंगे। आवेदन आयोग की वेबसाइट www.sssc.uk.gov.in पर प्रकाशित किया गया है। आवेदन की आखिरी तिथि चार जुलाई, 18 निर्धारित है। नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और ई चालान से परीक्षा शुल्क जमा किया जा सकता है। नेट बैंकिंग व डेबिट कार्ड से परीक्षा शुल्क छह जुलाई जबकि ई चालान से नौ जुलाई तक भरे जा सकेंगे। सचिव अधीनस्त चयन आयोग संतोष बड़ोनी का कहना है कि यह आयोग की सबसे बड़ी परीक्षा है। अभ्यर्थियों का रोजगार कार्यालय में पंजीयन होना जरूरी है। विलंब से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के फॉर्म पर विचार नहीं किया जाएगा