Uttar Pradesh: यमुना एक्सप्रेसवे पर मौजूद अवैध कॉलोनी जमींदोज, खाली कराई गई 230 करोड़ की जमीन

1

यमुना प्राधिकरण ने भू माफियाओं की अवैध कॉलोनियों पर बुलडोजर चलाकर 1 लाख 56 हजार 34 वर्ग मीटर जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया है. यह जमीन करोड़ों रुपए की बताई जा रही है. जिस पर माफियाओं का कब्जा था। दरअसल, पुलिस को शिकायत मिली थी कि खैर इलाके में कॉलोनाइजर एक कॉलोनी बना रहे हैं।

यमुना प्राधिकरण ने कार्रवाई करते हुए 1 लाख 56 हजार 34 वर्ग मीटर की अवैध कब्जे वाली जमीन कब्जा मुक्त कराई है। जमीन की अनुमानित कीमत 230 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इस दौरान मौके पर पुलिस बल के साथ यमुना प्राधिकरण के कई अधिकारी पहुंचे थे।

दरअसल, जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. इसको लेकर यमुना एक्सप्रेसवे के इलाके में कॉलोनाइजर द्वारा अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है। साथ ही भू-माफिया सरकारी जमीनों को बेचने की कोशिशों कर रहें हैं। कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें भू माफियाओं ने सरकारी जमीनों को ही बेच दिया है।

पुलिस को शिकायत मिली थी कि गैर इलाके में कॉलोनाइजर और भू माफिया मिलकर एक कॉलोनी बना रहे हैं। इसके बाद यमुना प्राधिकरण के अधिकारी, उप जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक खैर और नोएडा पुलिस के अधिकारी बुलडोजर लेकर मौके पर पहुंचे। इसके बाद अवैध निर्माण को बुलडोजर से तोड़कर जमीन खाली कराई गई. इस ध्वस्तीकरण में कई बुलडोजर लगे थे।

मामले में यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया, यदि अवैध निर्माण और प्लॉट की खरीद-फरोख्त किसी भी कॉलोनाइजर और भू-माफिया करते पाए जाते हैं. तो उन सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. ऐसे ही बुलडोजर से अवैध निर्माण को गिरा दिया जाएगा।