शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, सोमवार को ली शपथ

0

एजेंसी:-आपको बता दीया जाए शहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली हैं, जिससे उनके पूर्ववर्ती इमरान खान के खिलाफ आठ मार्च को लाये गये अविश्वास प्रस्ताव के बाद से देश में बनी अनिश्चितता की स्थिति समाप्त होती हुई नज़र आई है।

जानकारी दे दिया जाए कि सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी ने राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी की अनुपस्थिति में 70 वर्षीय शहबाज को पद की शपथ दिलाते नज़र आए। अल्वी पीएमएल-एन नेता के शपथ लेने से पहले ‘अस्वस्थता’ के कारण छुट्टी पर चले गए।

बता दिया जाए कि इससे पहले, पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपनी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संसद में मतदान में भाग नहीं लेने और वॉकआउट करने की घोषणा करते हुए नज़र आए थे। फिर इसके बाद शहबाज प्रधानमंत्री पद की दौड़ में अकेले उम्मीदवार बचे हुए थे।

बता दे कि स्पीकर अयाज सादिक ने इस सत्र की अध्यक्षता की और नतीजों की घोषणा की जिसके मुताबिक बताया गया कि, ‘‘शरीफ को 174 वोट मिले और उन्हें पाकिस्तान इस्लामी गणराज्य का प्रधानमंत्री घोषित किया जाता है।’’ इससे पूर्व डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने कहा था कि उनकी अंतरात्मा सत्र के संचालन की इजाजत नहीं देती।