लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट का मास्टरमाइंड जसविंदर सिंह जर्मनी में हिरासत में, दिल्ली-मुंबई को भी टारगेट करने की रच रहा था साजिश

0

लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट का मास्टरमाइंड संगठन सिख फॉर जस्टिस से जुड़े आतंकी जसविंदर सिंह को जर्मनी में पुलिस ने हिरासत में ले लिया। मुल्तानी को ही लुधियाना ब्लास्ट का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है.जसविंदर पर कथित तौर पर अलगाववादी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप भी है.जसविंदर दिल्ली और मुंबई में भी आतंकी हमले करने की साजिश रच रहा था. इसी आरोप में उसे हिरासत में लिया गया है.

जसविंदर सिंह मुल्तानी ने ही सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता बलवीर सिंह राजेवाल हत्या की साजिश रची थी. इसके लिए उसने जीवन सिंह नाम के शख्स को भड़काया था.हालांकि, उससे पहले ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जीवन सिंह को गिरफ्तार कर लिया था.जीवन सिंह के मोबाइल फोन से ही ये पता चला था कि वो मुल्तानी के संपर्क में है.और मुल्तानी जर्मनी में है. सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान की मदद से मुल्तानी सीमा पार से विस्फोटक हथगोले, पिस्तौल व अन्य हथियारों की तस्करी को अंजाम दे रहा था, जिसके चलते पिछले कई दिनों से वह सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर था। माना जा रहा है कि भारत को इतनी बड़ी कामयाबी 72 घंटे की मशक्कत के बाद मिली है।

आतंकी जसविंदर सिंह की गिरफ्तारी से पहले मोदी सरकार ने करीब 3 दिनों तक कूटनीतिक रास्तों के जरिए जर्मनी की सरकार पर दबाव बनाया, बॉन और नई दिल्ली में मौजूद अधिकारियों के मुताबिक, मोदी सरकार ने दिल्ली स्थित जर्मनी के दूतावास को पर्याप्त खुफिया जानकारी दी, जिसके आधार पर कार्रवाई की गयी। फिलहाल एसएफजे आतंकवादी से जर्मनी की पुलिस पूछताछ कर रही है.

लुधियाना कोर्ट परिसर की दूसरी मंजिल पर बनी टॉयलेट में 23 दिसंबर को बम धमाका हुआ था. ये धमाका IED से किया गया था. IED का इस्तेमाल होने की वजह से इसे आतंकी हमला माना जा रहा है. इस धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. जांच एजेंसियों ने शक जताया था कि जिसकी मौत हुई थी, वही इस धमाके के पीछे है. अंदेशा जताया कि टॉयलेट में जब वो बम को असेंबल करने की कोशिश कर रहा होगा, तभी विस्फोट हो गया.लुधियाना कोर्ट में धमाके के केस को लेकर जर्मन पुलिस ने एसएफजे आतंकी जसविंदर सिंह मुल्तानी को गिरफ्तार किया है।