परेड में शामिल नहीं होगी दिल्ली की झांकी, 75 साल में पहली बार देरी से शुरू होगी गणतंत्र दिवस परेड

0

गणतंत्र दिवस परेड में इस साल दिल्ली से झांकी होने की संभावना नहीं है. यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को दी. यह लगातार दूसरा साल है जब दिल्ली की झांकी दिखाई नहीं देगी. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा, ‘गणतंत्र दिवस परेड 2022 में दिल्ली से कोई झांकी नहीं होगी. दिल्ली सरकार की झांकी परेड में शामिल नहीं करने पर फिलहाल सरकार कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

आपको बता दे वर्ष 2018-2020 में भी दिल्ली सरकार की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में दिखाई नहीं आई थी। जबकि 2017 में दिल्ली के मॉडल स्कूलों पर आधारित झांकी भेजी गई थी। फिर 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की थीम पर आधारित झांकी बनाई गई थी, जिसमें गांधी जी के दिल्ली में बिताएं गए 720 दिनों को दर्शाया गया था।

सरकार से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर आयोजित होने वाली परेड में कोरोना महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सिर्फ 24 हजार लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है. इस साल गणतंत्र दिवस उत्सव 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी से शुरू हो रहा है. क्योंकि इस दिन नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती मनाई जाती है।

इस बार गणतंत्र दिवस की परेड निर्धारित समय से आधा घंटा देरी से होगी शुरू

26 जनवरी 2022 को भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. देश में हर साल इस दिन राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड आयोजित होती है. लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस की परेड निर्धारित समय से आधा घंटा देरी से शुरू होगी. 75 साल में पहली बार गणतंत्र दिवस परेड देरी से शुरू होगी. परेड की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. कोरोना प्रोटोकॉल और श्रृद्धांजलि सभा की वजह से गणतंत्र दिवस परेड इस साल शुरू होने में देरी होगी. पहले जम्मू-कश्मीर में जान गंवाने वाले सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, इसके बाद परेड शुरू होगी।

आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर इस साल राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में कुल 75 विमानों के साथ अब तक का सबसे ‘‘बड़ा एवं भव्य” फ्लाईपास्ट होगा. वायुसेना के जनसंपर्क अधिकारी विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा, “इस साल का फ्लाईपास्ट बड़ा और भव्य होगा जब भारतीय वायुसेना, थल सेना और नौसेना के 75 विमान गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उड़ान भरेंगे. यह आजादी के अमृत महोत्सव समारोहों के अनुरूप होगा।”